scriptबारां में लगातार तीसरी बार कांग्रेस छायी, अंता में मुकाबला टाई | Congress dominated for the third time in Baran, tie in Anta | Patrika News
बारां

बारां में लगातार तीसरी बार कांग्रेस छायी, अंता में मुकाबला टाई

बारां नगर परिषद और अंता नगर पालिका चुनाव के परिणाम घोषित

बारांDec 13, 2020 / 11:43 pm

mukesh gour

बारां में लगातार तीसरी बार कांग्रेस छायी, अंता में मुकाबला टाई

बारां में लगातार तीसरी बार कांग्रेस छायी, अंता में मुकाबला टाई,बारां में लगातार तीसरी बार कांग्रेस छायी, अंता में मुकाबला टाई,बारां में लगातार तीसरी बार कांग्रेस छायी, अंता में मुकाबला टाई

बारां. नगर परिषद चुनाव में लगातार तीसरी बार भाजपा को पटखनी देकर कांग्रेस ने अपनी कामयाबी की झंडा बुलंद कर दिया। हलांकि रविवार को हुई मतगणना के परिणाम चौंकाने वाले भी है। वर्ष 2015 में हुए नगर परिषद चुनाव के दौरान कुल 45 वार्ड थे। इनमें कांग्रेस को 23 तथा भाजपा को 21 सीटें मिलीं थी तथा एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी। इस बार नए परिसीमन के दौरान शहर के वार्डों की संख्या बढ़ाकर 60 की गई थी। इनमें कांग्रेस ने 32 सीटों पर दर्ज कर अपना वर्चस्व बढ़ाया। लेकिन भाजपा गत चुनाव में जीती 21 सीटों पर अटकी रही। जबकि निर्दलीयों ने 7 सीटों पर विजयी का परचम फहरा कर कांग्रेस व भाजपा को चौंका दिया। निर्दलीयों ने मुस्लिम बहुल वार्डों में कांग्रेस के वोटों में खासी सेंध लगाई है, जो पार्टी के लिए बड़ी चुनौती है। वहीं भाजपा में प्रदेश स्तर पर मच रही सिर फुटोव्वल भी यहां चुनाव में जग जाहिर हो गई। एक गुट के लोग बेमन यदा, कदा अपनी सूरत दिखा औपाचारिकता निभाते रहे। जिससे पार्टी को खासा नुकसान हुआ।
read also : मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक ने किया मुकुन्दरा हिल्स का निरीक्षण

पहले राउंड में भाजपा का सूपड़ा साफ
मतगणना सुबह नौ बजे शुरू हुई तथा पहले राउंड में पांच वार्डों की ईवीएम खोली गईं। इन सभी वार्डों में कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी रहे। यह नतीजे जानने के बाद भाजपा नेता सकते में आ गए तो कांग्रेस नेताओं की बांछें खिल गई। वे 40 से 45 वार्डों में जीत के दावे करने लगे। यह सभी वार्ड शहर के बाहरी क्षेत्र (कोटा रोड) के हैं। इनमें भाजपा नेता अपनी जीत के दावे कर रहे थे।दूसरे राडंड में भाजपा का खाता खुला। इसमें 6 से 10 नम्बर वार्डों की ईवीएम मशीनों के मतों की गणना की गई। इस राउंड के वार्ड 6, 8 व 10 में भाजपा उम्मीदवारों ने जीत का परचम फहराया। इससे भाजपा के वापसी की उम्मीदें बंधी, लेकिन बाद में राउंडवार हुई मतगणना में कांग्रेस ने अच्छी बढ़त बनाती चली गईं, लेकिन मुस्लिम मतदाता बहुल वार्डों में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा। एसडीपीआई के निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े चारों उम्मीदवारों ने कांग्रेस उम्मीदवारों को पाराजित कर दिया।
read also : कोहरा व बादलों के आगोश में रहे सूर्य देव, दिनभर नहीं हुए दर्शन

इधर…अंता में फंस गई बाजी, कौन करेगा राजी
अन्ता. नगरपालिका अन्ता के 35 वार्डों में 16-16 प्रत्याशी भाजपा तथा कांग्रेेस के जीते हैं। वहीं तीन निर्दलीय उम्मीदवार मैदान मार गए। ऐसे में कांग्रेस तथा भाजपा के बीच बराबर का आंकड़ा रहने से अब बाजी निर्दलीय प्रत्याशियों के हाथ चली गई है। जिस कारण दोनों ही दल इन्हें काबू में करने में जुट गए। चुनाव परिणाम जानने के लिए यहां नागरिकों की भीड़ जुटी रही। कई लोग रेल की पटरी पर खड़े हो परिणाम जानने को उत्सुक रहे। विजेता की घोषणा होते ही समर्थकों ने अपने अपने पक्ष में नारेबाजी की। मतगणना काचरी मार्ग स्थित आईटीआई भवन में की गई थी। जहां अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय स्वर्णकार, पुलिस उपाधीक्षक जिनेन्द्र जैन सहित अन्य अधिकारियों की देखरेख में पुलिस जाप्ता तैनात रहा। ऐसे में काचरी रेल्वे फाटक के आगे बिना पासधारी व्यक्ति सहित किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया गया। इससे पूर्व के दो चुनाव में यहां कांग्रेस के बोर्ड बने थे। अन्ता में क्षेत्रीय विधायक प्रमोद जैन भाया की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई हैं। ऐसे में वे कांग्रेस का बोर्ड बनाने के भरसक प्रयास कर रहे हैं तो अब क्षेत्रीय सांसद दुष्यंत सिंह भी सक्रिय हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो