scriptconstruction worker, government scheame, baran news, worker profit | good news : 5 साल लंबे इंताजार के बाद अब सरकार ने ली श्रमिकों की सुध, जाग उठी उम्मीदें | Patrika News

good news : 5 साल लंबे इंताजार के बाद अब सरकार ने ली श्रमिकों की सुध, जाग उठी उम्मीदें

लंबित आवेदनों के निस्तारण की शुरुआत, कार्ययोजना बनाकर काम हुआ शुरू

बारां

Published: April 01, 2022 10:47:19 pm

बारां. करीब 5 वर्ष से राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेने की आस में बैठे निर्माण श्रमिकों को अब उम्मीद की किरण नजर आने लगी है। राज्य सरकार के आदेश व निर्देशानुसार जिले में निर्माण श्रमिकों द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए जो आवेदन श्रम कल्याण विभाग को दिए गए थे। उनमें लंबित आवेदनों के निस्तारण के लिए कार्ययोजना बनाकर अमलीजामा पहनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
आवेदनों का ढेर लगा
यों तो जिले में वर्ष 2017 से विभाग की लचर कार्यवाही और कामकाज के चलते कुल 24496 आवेदन पत्र विभिन्न योजनाओं में लाभ पाने के लिए लंबित पड़े हुए हैं। 2017 से अब तक करीब 60861 आवेदन पत्र विभाग को प्राप्त हुए थे। इनमें से 18506 स्वीकृत किए गए। लंबित प्रकरणों में 19254 आवेदन श्रमिक शिक्षा व कौशल योजना के हैं। 2846 आवेदन प्रसूति सहायता के है। वहीं 364 आवेदन दुर्घटना व मृतक सहायता के मामलों से संबंधित हैं।
इंतजार में सालों गुजरे
देखा जाए तो जिस श्रमिक के बच्चे को शिक्षा के लिए 10वीं क्लास में आर्थिक सहायता की आवश्यकता थी। वह आज स्नातक हो गया होगा। लेकिन सहायता नहीं मिली। वहीं एक प्रसूता द्वारा लड़की के जन्म के बाद किया गया आवेदन प्रसूति काल से लेकर बच्ची की उम्र 5 वर्ष हो जाने के बाद भी यूं ही पड़ा है। लेकिन ऐसे ही प्रकरणों को देखते हुए सरकार ने शायद अब सुध ली है।
अब भौतिक सत्यापन
जिला श्रम कल्याण अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार 7 अप्रैल से विभाग द्वारा कार्य योजना बनाकर अमली जामा जामा पहनाना शुरू कर दिया है। इसके तहत आवेदकों के भौतिक सत्यापन की कार्यवाही की जा रही है। इससे वास्तविक निर्माण श्रमिक की जानकारी मिल पाएगी। इसके लिए कार्यालय दो जिला श्रम कल्याण विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। इसके जिला नोडल अधिकारी एडीएम बृजमोहन बैरवा होगें। ब्लॉक नोडल अधिकारी एसडीएम होंगे। सहायक नोडल अधिकारी वीडीओ होंगे। ये अभियान की मॉनिटङ्क्षरग करेंगे।
पंचायत स्तर पर कमेटी
अभियान के तहत जिले की 232 ग्राम पंचायतों के लिए हर ग्राम पंचायत स्तर पर 3 कर्मचारियों की समिति बनाई गई है। इस समिति में प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी जो कि प्रभारी होंगें तथा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं पटवारी शामिल होंगे। ये श्रमिक का भौतिक सत्यापन करेंगे।
यह हैं 8 योजनाएं
निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना, निर्माण श्रमिक सुलम्य आवास योजना, निर्माण श्रमिक जीवन व भविष्य सुरक्षा योजना, शुभ शक्ति योजना, सामान्य अथवा दुर्घटना में मृत या घायल होने की दशा में सहायता योजना, प्रसूति सहायता योजना, सिलिकोसिस पीडि़त हिताधिकारियों के लिए सहायता योजना, निर्माण श्रमिक टूल किट व औजार सहायता योजना शामिल है।

अभियान की 7 अप्रैल से शुरुआत की जाएगी। इसके तहत संयुक्त निरीक्षण टीम को ब्लॉक स्तरीय ट्रेङ्क्षनग देंगे। इसमें योजनाओं की जानकारी के साथ ग्राम पंचायत वार लंबित प्रकरणों के नामों की सूची टीम को उपलब्ध करवाई जाएगी। निरीक्षण में निर्माण व कृषि श्रमिक दोनों को शामिल किया गया है। अभियान अप्रैल से जून तीन माह तक जारी रहेगा। इसमें श्रमिकों के भौतिक सत्यापन के साथ ही दस्तावेजों की जांच भी की जाएगी। इसी आधार पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण होगा।
हरिशंकर नुवाद, कार्यवाहक अधिकारी (अतिरिक्त प्रभार), जिला श्रम कल्याण विभाग, बारां
good news : 5 साल लंबे इंताजार के बाद अब सरकार ने ली श्रमिकों की सुध, जाग उठी उम्मीदें
good news : 5 साल लंबे इंताजार के बाद अब सरकार ने ली श्रमिकों की सुध, जाग उठी उम्मीदें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्त, मामला दर्जकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाहेमंत सोरेन माइनिंग लीज केस में PIL की मेंटेनेबिलिटी पर झारखण्ड हाईकोर्ट में 1 जून को सुनवाईकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टये है प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, 8 में से 7 खिलाड़ी एक ही टीम केकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.