scriptअतिवृष्टि से फसल खराबे की दूसरी तस्वीर | Crop poor | Patrika News

अतिवृष्टि से फसल खराबे की दूसरी तस्वीर

locationबारांPublished: Sep 25, 2018 12:53:46 pm

Submitted by:

Ghanshyam

कृषि व राजस्व विभाग की ओर से अतिवृष्टि से जिले में हुए फसल खराबा का सर्वे कराने के दावे किए जाने के साथ जल्द ही रिपोर्ट तैयार करने की दलीलें दी जा रही हो, लेकिन निकटवर्ती खैराली गांव निवासी एक किसान के खेत में हुए उड़द उत्पादन की तस्वीर चौंकाने वाली है। इस किसान के हाथ एक बीघा में महज ५० से ६० किलो की उपज हाथ लगी है। उधर कृषि अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को जिला मुख्यालय पर होनी वाली बैठक में सोयाबीन के खराबे का खुलासा हो सकेगा।

baran

crop-poor

बारां. कृषि व राजस्व विभाग की ओर से अतिवृष्टि से जिले में हुए फसल खराबा का सर्वे कराने के दावे किए जाने के साथ जल्द ही रिपोर्ट तैयार करने की दलीलें दी जा रही हो, लेकिन निकटवर्ती खैराली गांव निवासी एक किसान के खेत में हुए उड़द उत्पादन की तस्वीर चौंकाने वाली है। इस किसान के हाथ एक बीघा में महज ५० से ६० किलो की उपज हाथ लगी है। वो भी कई जतन करने के बाद। उधर कृषि अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को जिला मुख्यालय पर होनी वाली बैठक में सोयाबीन के खराबे का खुलासा हो सकेगा। इसके लिए सभी कृषि पर्यवेक्षकों को उनके क्षेत्र की रिपोर्ट लाने को कहा गया है। जिले की छबड़ा व छीपाबड़ौद क्षेत्र में तो खेतों में खड़ी सोयाबीन की फलियों के दाने अंकुरित होने लगे हैं, इन्हें देख किसान सकते में है।
Read more..झंझा रोहण के साथ मेले का उद्घाटन, बारां के डोल मेले की देश ही नहीं परदेस में भी है ख्याति

बताई अधिकारियों को किसान ने अपनी पीड़ा
सोमवार दोपहर को कृषि विभाग के अधिकारी शहर के तेलफैक्ट्री क्षेत्र में स्थित एक खाद, बीज की दुकान पर जांच के लिए पहुंचे थे। उन्होंने खैराली गांव निवासी दुकान नागर से उनके क्षेत्र में फसलों की स्थिति के बारे में जानकारी चाही। तब दुकानदार ने बताया कि उनके खेत में रविवार को ही उड़द की फसल तैयार की गई है, जिसका उत्पादन ५० से ६० किलो प्रति बीघा रहा है। कृषि अधिकारियों का कहना है कि जिले में उड़द की फसल में कई क्षेत्रों में अधिक बारिश से सत्तर फीसदी तक खराबा होने का अनुमान लगाया गया जा चुका है। कई क्षेत्रों में कम नुकसान हुआ है।
Read more.. अलबेलों ने अलगोजों संग गाई वीर गाथा

किसान बोले, नहीं कर रहे सर्वे
बारां तहसील के ही नृसिंहपुरा, ढोटी, सहरोद व बामली के किसानों ने दोपहर में पत्रिका कार्यालय पहुंच बताया कि फसलों में खराबे की पूर्व सूचना देने के बाद भी न तो कृषि विभाग और ना ही बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि मौके पर पहुंचे। ऐसे में जब सर्वे ही नहीं किया जा रहा तो मुआवजे की उम्मीद भी बेमानी रहेगी। किसान हरिबल्लभ शर्मा, रामगोपाल मीणा, बृजमोहन मीणा, रामस्वरूप धाकड़ व चौथमल नागर आदि ने जिला कलक्टर से सर्वे कराने की मांग की है।
& कृषि विभाग की खराबे की प्रारम्भिक सर्वे रिपोर्ट को उच्चाधिकारियों को भेज दिया है। जिले में अभी गिरदावरी का कार्य चल रहा है, यह काम पूरे जिले में होने से रिपोर्ट तैयार होने में समय लगेगा। रिपोर्ट मिलने पर जानकारी राज्य सरकार को भेजी जाएगी।
डॉ. एसपी सिंह, जिला कलक्टर बारां

ट्रेंडिंग वीडियो