scriptDental facilities, yet patients are returning empty handed | दंत चिकित्सा की सुविधाएं, फिर भी बैरंग लौट रहे मरीज | Patrika News

दंत चिकित्सा की सुविधाएं, फिर भी बैरंग लौट रहे मरीज

locationबारांPublished: Jan 05, 2024 06:26:00 pm

Submitted by:

Ghanshyam Dadhich

अटरू. कस्बा मुख्यालय के राजकीय उप जिला अस्पताल में लाखों रुपए की डेंटल चेयर देख-रेख के अभाव में कबाड हो चली है। ऐसे में यहां पर लोगों दांतों के उपचार की सुविधा नहीं मिल रही है।

दंत चिकित्सा की सुविधाएं, फिर भी बैरंग लौट रहे मरीज
दंत चिकित्सा की सुविधाएं, फिर भी बैरंग लौट रहे मरीज
अटरू. कस्बा मुख्यालय के राजकीय उप जिला अस्पताल में लाखों रुपए की डेंटल चेयर देख-रेख के अभाव में कबाड हो चली है। ऐसे में यहां पर लोगों दांतों के उपचार की सुविधा नहीं मिल रही है। ऐसे में यहां पर आने वाले मरीज बैरंग लौट रहे हैं। उपखंड क्षेत्र से आने वाले मरीजों के लिए दांतों का उपचार ठीक प्रकार से हो सके और निजी क्लीनिको पर जाकर मोटी रकम देकर अपना उपचार नहीं करना पड़े, सरकारी अस्पताल में निशुल्क उपचार हो। इसके लिए आमजन की डिमांड पर उप जिला अस्पताल में दांतों के इलाज के लिए जनप्रतिनिधियों ने प्रयास कर डेंटल चेयर लगाई थी। जिम्मेदार अधिकारियों की उदासीनता के कारण दंत विभाग का फायदा नहीं मिल रहा है। डेंटल चेयर होने के बाद भी यहां के दोनों कर्मचारियों ने उपकरणों का रखरखाव नहीं किया। ऐसे में ये धूल फांक रहे हैं।
नहीं मिल रही लोगों को पूरी सेवाएं

उपजिला जिला अस्पताल में दंत चिकित्सक व दंत सहायक लगे होने के बाद भी इस अस्पताल में आने वाले मरीजों को उपचार नहीं मिल रहा है। लोगों का कहना है कि हमें तो यह भी पता नहीं है कि इस अस्पताल में दंत चिकित्सक व दंत सहायक लगा हुआ है। इनके द्वारा सेवाएं नहीं देने से इनकी पहचान नहीं हुई है। जबकि यहां पर कई वर्षों से दंत सहायक लगे होने के बाद भी अधिकारियों का अंकुश नहीं होने से वे अपनी मनमर्जी से इधर-उधर टहलती रहती हैं। जिम्मेदार अधिकारी अगर इनको पाबंद करें तो इस अस्पताल में आने वाले मरीज को दांतों का ठीक प्रकार से उपचार मिल सकेगा। इसके बाद लोगों को निजी अस्पताल पर जाकर उपचार कराने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।
इसकी मुझे जानकारी नहीं। यदि इस प्रकार का मामला है तो दिखवाया जाएगा, कोई तकनीकी मामला होगा तो उसे भी ठीक करवाएंगे।
डॉ. संम्पतराज सीएमएचओ, बारां

ट्रेंडिंग वीडियो