scriptभूखे प्यासे थकाया, एक घंटे बाद फीका दूध पिलाया | Doodh govt school,new sceme for student | Patrika News

भूखे प्यासे थकाया, एक घंटे बाद फीका दूध पिलाया

locationबारांPublished: Jul 02, 2018 07:05:56 pm

बारां. सुबह से भूखे प्यासे बच्चों को गर्मी में पैदल चलाया। फिर एक घंटे जमीन पर बैठाने के बाद फीका दूध पिलाया ।

भूखे प्यासे थकाया, एक घंटे बाद फीका दूध पिलाया

doodh

जिले भर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को दूध पिलाने के कार्यक्रम का शुभारंभ
बारां. सुबह से भूखे प्यासे बच्चों को गर्मी में पैदल चलाया। फिर एक घंटे जमीन पर बैठाने के बाद फीका दूध पिलाया । बस कुछ इसी तरह से कोटा रोड स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को दूध पिलाने के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। यहां करीब 350 छात्र-छात्राओं को 40 लीटर दूध पिलाया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ को लेकर जिला कलक्टर, शिक्षा विभाग के अधिकारी, विधायक सहित जनप्रतिनिधि आए थे लेकिन किसी का भी बच्चों की भूख की तरफ ध्यान नहीं गया। सभी ने एक घंटे तक सरकार की जमकर तारीफ की। यही स्थिति जिले के अन्य स्कूलों में भी देखी गई। बच्चों को दूध पिलाने के कार्यक्रम का शुभारंभ का समय सुबह 8.30 बजे था लेकिन लगभग सभी स्कूलों में बच्चों को एक घंटे यानि सुबह 9 या 9.30 बजे ही दूध नसीब हुआ।
सात स्कूलों के बच्चों को बुलाया
समारोह में शामिल होने को लेकर सात स्कूलों के बच्चों को बुलाया गया था। अत: संबंधित स्कूलों के संस्था प्रधानों ने पहले ही बच्चों को सुबह करीब 7.30 बजे स्कूल आने के लिए कह दिया था। ऐसे में छात्र-छात्राएं बिना कुछ खाए स्कूल पहुंच गए थे। बच्चों को सुबह 8.30 बजे तक अपने ही स्कूल में भूखा प्यासा लाइन में खड़ा रखा गया। फिर उन्हें समारोह स्कूल पर लाया गया। यहां भी उन्हें घंटों दूध का इंतजार करना पड़ा।
पैदल व ऑटो से आए
आसपास के स्कूलों के छात्र-छात्राओं को पैदल-पैदल मुख्य समारोह स्थल पर लाया गया, जो स्कूल दूर हैं वहां के छात्र-छात्राओं को ऑटो से समारोह स्थल तक पहुंचाया गया। ज्यादा संख्या होने से कई बच्चों को ऑटो में बैठने की जगह तक नहीं मिली, जिससे उन्हें खड़े रहना पड़ा।
पढ़ाई हुई खराब
सरकारी की वाहवाई करने के लिए छात्र-छात्राओं को कोटा रोड स्कूल बुला तो लिया लेकिन दूध पिलाने व पुन: स्कूल पहुंचते-पहुंचते बच्चों को सुबह 10 बज गए। अत: छात्र-छात्राओं की पढ़ाई भी देरी से शुरू हुई।
दूध पिलाने की घोषणा
मुख्य समारोह में सुबह 8.30 बजे जिला कलक्टर डॉ. एसपी सिंह पहुंचे। इसके बाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। किशनगंज विधायक ललित मीणा ने कार्यक्रम की विधिवत घोषणा की। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छा पोषाहार व दूध मिले, जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे।
यह थे मौजूद
कार्यक्रम मेें नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष जयनारायण हल्दिया, भाजपा नगर अध्यक्ष सुरेन्द्र गालव, रमसा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक भागीरथ मीणा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रहलाद राठौर, बारां ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रामेश्वर प्रसाद नागर, प्रधानाचार्य मैना जैन आदि मौजूद थे।
१३१० विद्यालय होंगे लाभान्वित
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामनारायण मीणा ने बताया कि योजना में जिले के 13१0 विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के एक लाख 19 हजार 10 नामांकित बच्चे लाभांवित होंगे। इसमें कक्षा से 1 से 5वीं तक के 80 हजार 642 व कक्षा 6 से 8वीं तक के 38 हजार 368 बच्चे शामिल हैं। कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों को 150 एमएल तथा कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों को 200 एमएल दूध प्रार्थना सभा के बाद दिया जाएगा। शहरी क्षेत्र में इसके लिए सोमवार, बुधवार और शुक्रवार का दिन निर्धारित किया गया है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में दूध की समान उपलब्धता के अनुसार वितरण के दिनों का निर्धारण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में सरस डेयरी के माध्यम से 40 रुपए प्रति लीटर की दर से खरीद की जाएगी, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 35 रुपए प्रति लीटर की दर से दूध खरीदा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो