बस्तियों में पीने के पानी के लिए त्राहि-त्राहि ,दूसरी लाइनों से कनेक्शन कराने लगे उपभोक्ता

जिन मोहल्लों में पहले से पानी आ रहा था, अब कई घरों में पानी आना बंद हो गया और नल हवा फेंकने लगे हैं।

By: Shivbhan Sharan Singh

Published: 24 May 2018, 07:19 PM IST

मांगरोल. स्थानीय नगरपालिका क्षेत्र के उपभोक्ताओं को पानी के लिए तरसना पड़ रहा हैं। जिन मोहल्लों में पहले से पानी आ रहा था। अब कई घरों में पानी आना बंद हो गया और नल हवा फेंकने लगे हैं। ऐसे में दूसरी गली से आ रही पाइप लाइन से अवैध कनेक्शन करा उपभोक्ता काम चलाने को मजबूर है। दूसरी लाइन से कनेक्शन लेने पर मोहल्ले के लोग आपत्ति जता रहे है, लेकिन विभाग कोई कार्यवाही नहीं कर रहा। वार्ड 19 में पिछले एक पखवाड़े से लोगों के घरों में पानी नहीं आ रहा। ऐसे में लोग पास से गुजर रही लाइनों से कनेकशन लेने को मजबूर हो रहे हैं।
कई बस्तियों में प्यासे हैं लोग
रहमतनगर, करीमनगर, जाटा टोड़ी नदीपार क्षेत्र सती चबूतरा मोहल्ला में पाइप लाइनें डले तीन बरस से ज्यादा हो गए, लेकिन आज तक वहां लोगों के घरों में पानी पहुंचाने का इंतजाम विभाग नहीं कर पाया। ऐसे में मोहल्ले में लगे हैंडपंप ही सहारा बने हैं। बारां रोड स्थित बस्तियों के लोग तो तीन किमी. दूर नहर से पानी भरकर ला रहे हैं।गर्मी के इन दिनों में घर में तीन से चार कूलरों में ही 100-100 लीटर पानी खप जाता हैं वहीं अन्य जरुरतें भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में पानी की जरुरत पूरी करना लोगों के लिए भारी पड़ रहा है। आग बरसाती गर्मी व लू के थपेड़ों के बीच महिलाओं को परिवार के लिए पानी लाना किसी बड़ी मुसीबत से कम नहीं हैं।
उच्च जलाशय का काम बंद
सोरतीपाड़ा में 18 लाख लीटर का उच्च जलाशय बनकर तैयार नहीं हुआ वहीं बुनकर कॉलोनी में बनने वाले उच्च जलाशय का काम कालोनीवासियों व नगरपालिका के बीच हुई रार के बाद से कुछ दिन चलकर बंद हो गया।
छबड़ा. नियामतपुर गांव में फुले ब्रिगेड की बैठक बुधवार को तहसील अध्यक्ष गौरव सुमन की अध्यक्षता एवं कैलाश सुमन वरिष्ट जिला उपाध्यक्ष के आतिथ्य में संपन्न हुई। जिसमें सर्वसम्मति से मोहन लाल सुमन को ब्रिगेड का अध्यक्ष, वरिष्ट सलाहकार हरि चरण, सचिव कैलाश चंद, संगठन मंत्री घनश्याम, खेल मंत्री मुरारी लाल, कानूनी सलाहकार मेघराज, सह मीडिया प्रभारी देवी शंकर, उप प्रमुख लाल चंद, कोषाध्यक्ष रमेश सुमन को चुना गया। बैठक में समाज में व्याप्त कुरितियां मिटाने की शपथ ली गई।

Shivbhan Sharan Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned