scriptतैयारी पर खर्च किए एक करोड़,नतीजा ढाक के तीन पात पूरे दिन रही बिजली गुल | electricity,baran,bijli | Patrika News

तैयारी पर खर्च किए एक करोड़,नतीजा ढाक के तीन पात पूरे दिन रही बिजली गुल

locationबारांPublished: Jul 06, 2018 04:23:23 pm

बारां में मानसून पूर्व तैयारियों को लेकर बिजली तंत्र पर एक करोड़ रूपए खर्च कर दिए गए लोकिन सुविधाएं वही ढाक के तीन पात रही।

कब चली जाए, कब आ जाए बिजली, पता नहीं

electricity

तैयारी पर खर्च किए एक करोड़,नतीजा ढाक के तीन पात
पूरे दिन रही बिजली गुल
बारां में मानसून पूर्व तैयारियों को लेकर बिजली तंत्र पर एक करोड़ रूपए खर्च कर दिए गए लोकिन सुविधाएं वही ढाक के तीन पात रही। शुक्रवार को ही दिन भर बिजली गुल रही लेकिन किसी अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया।
बारां. मानसून पूर्व तैयारियों के तहत सामानों की लागत समेत करीब एक करोड़ से अधिक रूपए विद्युत आपूर्तितंत्र पर खर्च किए गए हंै। शहर में करीब 21 हजार विद्युत उपभोक्ता हंै तथा करीब ढाई लाख यूनिट बिजली की प्रतिदिन आपूर्ति की जा रही है।
भूमिगत लाइन के फाल्ट दूर
गत दिनों सिवरेज, पेयजल लाइन व सीसीटीवी कैमरों की लाइन बिछाने आदि कार्यो के दौरान की गई खुदाई से करीब 37 स्थानों पर भूमिगत लाइन फाल्ट हो गई थी। अब इसे दुरूस्त कर विद्युतभार सामान्य किया गया है।
देर तक बंद नही रहेगा पूरा क्षेत्र
एक स्थान पर खराबी आने पर लम्बे चौड़े फीडर क्षेत्र को बंद रखने से भी राहत मिली है। इसके लिए 15 सेक्शन एनलायजर जीओ लगाए गए हैं। अब खराबी आने पर सम्बंधित छोटे से क्षेत्र की ही बिजली बंद रखनी होगी। फाल्ट तलाशना आसान होने के साथ उसे दुरूस्त करने में भी समय की बचत होने लगी है। फिलहाल करीब चार दर्जन जीओ लगाना प्रस्तावित है। एक जीओ लगाने में करीब चार घंटे का समय लगता है तथा क्षेत्र की बिजली भी बंद रखनी होती है।
जीएसएस की क्षमता हुई दोगुनी
नियाना जीएसएस पर बरसों से लगे 3.15 एमवीए के ट्रांसफार्मर को हटाकर नया 5 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाया गया है। इससे जीएसएस की क्षमता दोगुनी हो गई है। सूत्रों का कहना है कि अकेले 5एमवीए के ट्रांसफार्मर की लागत ही करीब 50 लाख रुपए है।
& संभागीय मुख्य अभियंता, एसीई व एक्सईएन स्तर से सामान उपलब्ध कराने आदि में सहयोग मिला तो पूरी टीम जुट गई। अब शहर की विद्युत व्यवस्था में सुधार आने से लोगों को काफी राहत है। अभी डोलमेला मार्ग लाइन समेत अन्य कई सुधार कार्य प्रस्तावित है। सुधार कार्य के लिए बिजली बंद भी रखनी पड़ती है।
यथार्थ देवलिया, एईएन, जविविनि, बारां
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो