scriptगणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ,जिले भर में शोभायात्राएं निकाल किया गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन | festival,ganpati visarjan | Patrika News

गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ,जिले भर में शोभायात्राएं निकाल किया गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन

locationबारांPublished: Sep 24, 2018 09:14:38 pm

बारां. शहर समेत जिलेभर में अनंत चतुर्दशी के पर्व पर विघ्नहर्ता गजाजन महाराज को अगले बरस जल्दी आने की उम्मीद के साथ लोगों ने विदाई दी।

अलबेलों ने अलगोजों संग गाई वीर गाथा

tejaji

बारां. शहर समेत जिलेभर में अनंत चतुर्दशी के पर्व पर विघ्नहर्ता गजाजन महाराज को अगले बरस जल्दी आने की उम्मीद के साथ लोगों ने विदाई दी। इस अवसर पर निकली शोभायात्राओं ने श्रद्धालुओं का जोश परवान पर रहा। छबड़ा कस्बे में गणपति की विदाई में कस्बा ही नहीं आसपास के गांवों से श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा तो हरनावदाशाहजी में यह पर्व कौमी एकता की मिसाल बना। ढोल-नगाड़ो व बैंडबाजों की मधुर भजन स्वरलहरियों से वातारण धर्ममय बना रहा। दोपहर से देर रात तक प्रतिमाओं के पवित्र जल स्रोतों व नदियों में विसर्जन का सिलसिला चला। इस दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी मुस्तैदी से डटे रहे। बारां शहर में घंटाघर समेत अनेक स्थानों पर गणेश चतुर्थी पर विधि-विधान से गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की गई थी। इसके बाद प्रतिदिन महाआरती समेत अन्य धार्मिक आयोजन हुए। इनमें श्रद्धालुओं का उत्साह परवान पर रहा। दोपहर में यहां प्रतिमा विसर्जन के जुलूस निकाले गए। इनमें शामिल श्रद्धालु भजनों की धुन पर थिरकते हुए गजानान को विदा करने पहुंचे। घरों में की गई गणेश स्थापना के बाद लोगों ने परिजनों के साथ पवित्र सरोवरों में पहुंच प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इधर बारां के समीप बोरीना गांव में अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व पर भगवान गणपति की शोभायात्रा निकाली गई।
मुस्लिमजनों ने की पुष्पवर्षा
हरनावादाशाहजी. कस्बे में रविवार को अनंत चतुर्दशी की शोभायात्रा के दौरान गणेशोत्सव में झूमते युवाओं का उल्लस उस समय दोगुना हो गया जब जुलूस का फकीर मोहल्ले में पंहुचने पर मुस्लिम समाज की ओर से पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। हुसैनी कमेटी द्वारा कौमी एकता व भाईचारे की अनूठी मिसाल को देखकर हर कोई अभिभूत नजर आया। इतना ही नहीं जुलूस में शामिल श्रद्धालुओं को शरबत व चाय पिलाई गई। रिद्धी-सिद्धी नवयुवक मंडल की ओर से अनंत चतुर्दशी की शोभायात्रा बाग वाले हनुमान मंदिर से शुरू हुई, इसमें एक दर्जन झाांकियों के साथ दो अखाड़े भी शामिल रहे। इस दौरान रिमझिम बारिश भी हुई। बरसात थमने के बाद जुलूस मार्ग खचाखच नजर आया। जुलूस विभिन्न मार्गों से होकर कामखेडा मार्ग स्थित परवन नदी ले जाया गया। जहां विधिवत पूजा अर्चना के साथ गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया। इससे पहले नवयुवक मंडल के सदस्यों की ओर से सदर शहादत अली एवं बरकत अली व मोहम्मद शब्बीर का साफा बांध सम्मान किया गया।
बारिश में बही भक्ति की बयार
छीपाबड़ौद. कस्बे में अनंत चतुदर्शी पर्व पर गणपति नवयुवक मंण्डल के तत्वावधान में निकाली गई शोभायात्रा में बारिश के बीच उमंग के साथ ग्रामीण क्षेत्रों से भीड़ उमड़ी। शोभायात्रा की शुरूआत दोपहर एक बजे सालपुरा रोड शाकाहारी हनुमान मन्दिर से भाजपा नेता महाराज सिंह सिंघवी, सरपंच गजेन्द्र जैन, उपखण्ड अधिकारी हीरालाल वर्मा व पूर्व जिला प्रमुख भरत बाठला सहित कई पदाधिकारियो ने गणपति के साथ देव विमानों की पुजा अर्चना से की। इसमें विभिन्न मंडलों की दो दर्जन से अधिक झांकियां शामिल रही। तीन अखाड़ो के पहलवान व शामिल दुर्गा वाहिनी की सदस्याओं हैरतअंगेज करतब दिखाए। शोभायात्रा बारिश के बीच पंजाबी कालोनी बस स्टैण्ड, सुभाष पार्क, सत्ती मोहल्ला, हाट चौक पहुंची। जहां ग्राम पंचायत द्वारा अखाड़ा के उस्तादों व मुर्तिकारो का साफा बन्दी के साथ सम्मान किया। ल्हासी नदी के तट पर गणपति विर्सजन के साथ शोभायात्रा का समापन हुआ। कस्बावासियो ने जगह जगह पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया।
मंागरोल. सितम्बर गणेश चतुर्थी पर विभिन्न मौहल्लों स्थापित गणेश प्रतिमाओं का शोभायात्रा निकाल विसर्जन किया गया। यहां सोरतीपाड़ा, नगरपालिका के सामने व कुंज चौक पर गणपति की प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं। अनंत चतुदर्शी के मौके पर गाजे-बाजे के साथ व डीजे पर भजनों की स्वर लहरियों के साथ जुलनूस निकाला गया। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरुष व युवा इसमें शामिल हुए।
(पत्रिका संवाददाता)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो