scriptजगन्नाथ के जयकारे, बरसा उल्लास,घुड़सवार, भजन मंडलियां व झांकियां शामिल | festival, holy spirit,jagannath rath yatra | Patrika News

जगन्नाथ के जयकारे, बरसा उल्लास,घुड़सवार, भजन मंडलियां व झांकियां शामिल

locationबारांPublished: Jul 15, 2018 06:36:32 pm

बारां. कार्षिण गोपाल सेवा संस्थान के तत्वावधान में को भव्य रथयात्रा का आयोजन किया गया।

जगन्नाथ के जयकारे, बरसा उल्लास,घुड़सवार, भजन मंडलियां व झांकियां शामिल

shobha

बारां. कार्षिण गोपाल सेवा संस्थान के तत्वावधान में को भव्य रथयात्रा का आयोजन किया गया। डोल तालाब स्थित प्यारेराम मंदिर से भव्य रथयात्रा शुरू हुई। इसमें भगवान जगन्नाथ रथ पर विराजमान रहे। रथ यात्रा शहर के प्रमुख मार्गो से होती हुई प्रताप चौक पर संपन्न हुई। वहां महाआरती का आयोजन व प्रसाद वितरण किया गया। भजन मंडलियां स्वर लहरियां बिखेरती रही। रथयात्रा प्यारेराम मंदिर से प्रारंभ होकर सदर बाजार सर्राफा बाजार, चौमुखा बाजार, श्रीजी चौक, सब्जी मंडी, इंदिरा मार्केट से प्रताप चौक पहुंची। बारिश के बीच श्रद्धालुओं का उत्साह परवान पर रहा।
घुड़सवार, भजन मंडलियां शामिल
बमोरीकलां. यहां पर हर साल की भांति भगवान जगदीश मंदिर पर शनिवार को भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया। इससे पहले शुक्रवार रात्रि को मंदिर परिसर में भक्ति जागरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें क्षेत्रीय कलाकारों द्वारा भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। महोत्सव का शुभारम्भ सुबह 5 बजे मंगल आरती के साथ शुरू हुआ। जिसके बाद भक्तो के लिये भगवान के दर्शन शुरू हुए। यज्ञशाला में दोपहर को सर्वादिक बोली लगाकर मुख्य यजमान सत्यनारायण राठौर द्वारा पंडितों के माध्यत से हवन आदि धार्मिक कार्यक्रम सम्पन्न करवाए गए। शाम को भगवान जगदीश की मूर्ति को एक रथ में विराजमान कर नगर में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में घुड़सवार, भजन मंडलियां व झांकियां शामिल रही। शोभायात्रा का नगरवासियों द्वारा जगह जगह पर स्वागत द्वार लगाकर व पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया गया। शोभायात्रा कस्बे के पुराने बाजार में स्थित जानकीनाथ मंदिर पर पहुंचने पर महाआरती की गई। इसके बाद देर रात्रि तक यह यात्रा भगवान जगदीश मंदिर पर वापस जाकर समाप्त हुई। महोत्सव में सभी भक्तों के लिए मालपुए व छुआरे की चटनी प्रसाद के रूप में परोसी गई।
गाजे-गाजे से निकाली रथयात्रा
अटरू. मीणा समाज के द्वारा शनिवार को समाज के लोगों सहित अन्य लोगों ने स्वामी जगन्नाथ रथयात्रा गाजे-बाजे के साथ निकाली। रथ यात्रा के लिए सभी लोग मीणा समाज के मंदिर स्वामी जगन्नाथ पर एकत्रित हुए। यहां से बैण्डबाजे के साथ जगन्नाथ भगवान की जय-जयकार के साथ मुख्य बाजार में होते हुए शाम को सालपुरा रोड से गणेश मंदिर पर पहुंचे। यहां पूजा-अर्चना के बाद बजाज शोरूम के पीछे के रास्ते से पुन: समाज के मंदिर पहुंचे और यहां आरती के बाद प्रसाद वितरण हुआ। रथयात्रा में विधायक रामपाल मेघवाल, पूर्व विधायक नन्दलाल मीणा, सेवानिवृत्त वाणिज्य कर अधिकारी बिहारीलाल मीणा, पंचायत समिति सदस्य जगदीश मीणा, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रमोद शर्मा, भाजपा के निवर्तमान अध्यक्ष अशोक मीणा, मंदिर विकास समिति के अध्यक्ष देवकरण मीणा, देवकरण मीणा खुरी सहित समाज के अनेक लोग मौजूद थे।
पुष्पवर्षा कर उत्साह से किया स्वागत
नाहरगढ़. शनिवार को कस्बे के जगदीश भगवान के मंदिर से भगवान जगन्नाथ की शोभायात्रा निकाली जो कस्बे के विभिन्न मार्गो से होते हुए पुन: भगवान जगदीश के मंदिर पर पहुंची। इस दौरान जगह-जगह शोभायात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। शोभा यात्रा के दौरान महिलाओं और पुरुषों ने भजनों व धार्मिक गीतों पर नृत्य किया। ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि यात्रा की समाप्ति पर प्रसाद वितरण किया गया।
(पत्रिका संवाददाता)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो