script50 बीघा खेत की नोलाइयों में लगी आग | Fire in Naulai in the field | Patrika News

50 बीघा खेत की नोलाइयों में लगी आग

locationबारांPublished: Apr 26, 2019 11:10:19 am

Submitted by:

Dilip

आग पर काबू पाने के बाद बारां से दमकल तो आई लेकिन नोलाइयों में सुलग रही आग को कुछ देर बुझाने के बाद लौट गई। इसके बाद दो टैंकर मंगाकर आग बुझाई गईं ।

baran

50 बीघा खेत की नोलाइयों में लगी आग

मांगरोल. इटावा रोड़ पर गुरुवार की शाम लगभग 50 बीघा से ज्यादा के खेत में मौजूद नोलाइयों में आग लग गई। आग लगने की सूचना नगरपालिका में मौके पर मौजूद लोगों ने भेजी तो पहले से ही कम पानी की क्षमता के कारण छोटी दमकल भी खराब निकली। इससे जो सहारा मिलता वह भी नहीं मिला। इसके बा द बारां से दमकल मंगाई वहीं टैक्टरों से भी लोग आग बुझाने का जतन करते रहे। आग पर काबू पाने के बाद बारां से दमकल तो आई लेकिन नोलाइयों में सुलग रही आग को कुछ देर बुझाने के बाद लौट गई। इसके बाद दो टैंकर मंगाकर आग बुझाई गईं । आग लगने से खेत पर टापरी बनाकर रह रहे लटूर भील की झोंपड़ी जल गई ।
नाराजगी जतार्ई
मौके पर मौजूद पवन गालव, देवकरण चौपड़ा ,रघु गालव, प्रमोद नागर ने नगरपालिका की दमकल खराब होने पर नाराजगी जताई । अभी फसल कटने के बाद रोजाना आग लग रही है। बुधवार को मउ गांव में तो इससे पहले तीन जगह आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं। नगरपालिका की दमकल कम क्षमता के चलते आग बुझाने में अक्षम है। वह भी पिछले एक सप्ताह से खराब पड़ी है। यहां नगरपालिका के खाते में सरकार ने करोड़ों रु. का बजट दिया लेकिन लोगों की तकलीफ घटाने व आग बुझाने के लिए नगरपालिका ने दमकल नहीं खरीदी। मांगरोल नगरपालिका समेत आसपास के कई गांवों में लगने वाली आग पर काबू पाने में यह काम आती। हर साल आग आग की भेंट चढ़ जाती है। लोगों का नुकसान होता है। वहां जानवरों के लिए चारे की कमी भी हो जाती है।
आग ने विकराल रूप धारण किया
रायथल. पंचायत क्षेत्र के मूंडला गांव में गुरूवार को गेंहूं की नोलाइयों में आग लगने के कुछ देर बाद ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया । मूंडला, सरकन्या गांवों के नजदीक आग पहुंचने से गांव मे अफ रा तफ री का माहौल बन गया । तुरत फ ुरत में प्रकाश गुर्जर, विष्णु शर्माए, रतीराम मीणा, सीताराम मीणा, भवानीशँकर मेहरा समेत कई लोगों ने अपने ट्रैक्टरों से हंकाई करके तथा स्प्रे मशीनों से पानी का छिडकाव कर मुश्किल से आग पर काबू पाया । इस दौरान मूंडला व सरकन्या गांवों के सैकडों लोग मौजूद थे। सूचना करने के बाद सीसवाली थाना अधिकारी नरपतदान सिंह मय जाप्ते के मौके पर पहुंचे। जानकारी के अनुसार मूंडला गांव निवासी एक युवक ने खेत पर जाकर आग लगा दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो