गेहूं की बुवाई के लिए किसान होने लगे चिन्तित

लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी से निकले बालापुरा सब माइनर में पिछले माह लाखों की लागत से निर्माण कार्य कराने के बाद भी किसानों को पलेवा व सिंचाई

By: Ghanshyam

Published: 15 Nov 2018, 01:34 PM IST

किसानो ने किए पलेवे शुरू
पक्के माइनर से पानी पहुंचाने में बढ़ी परेशानी
बमोरीकलां. दायीं मुख्य नहर की लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी से निकले बालापुरा सब माइनर में पिछले माह लाखों की लागत से निर्माण कार्य कराने के बाद भी किसानों को पलेवा व सिंचाई के लिए वांछित मात्रा में पानी नहीं मिल रहा। क्षेत्र के किसानों को अब गेहूं की बुवाई को लेकर चिन्ता सताने लगी है।
किसान हेमराज मीणा, मूलचंद सुमन, महावीर मीणा आदि ने बताया कि इस माइनर से खेतों की ऊंचाई अधिक है, ऐसे में खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए खासी मशक्कत करना पड़ता है। नए निर्माण के पहले माइनर की दोनों साइडों की दीवारें ऊंची थी। जिससे ओडा लगाकर खेतो तक पानी ले जाते थे, लेकिन अब पक्का निर्माण होने के बाद दोनों साइडों की दीवारों की ऊंचाई कम कर दी गई है। ऐसे में माइनर में नहरी पानी ओवरफ्लो हो जाने के बाद भी बड़ी मुश्किल से खेतों में पहुंचता है। इस माइनर पर लगभग 2500 बीघा जमीन सिंचित होती है। अभी हालत यह है कि माइनर में जलप्रवाह को एक पखवाड़ा हो गया, लेकिन एक चौथाई से कम किसानों के खेतों में ही पानी पहुंचा है। माइनर अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार नागर का कहना है कि निर्माण कार्य के समय ही मैंने विभागीय अधिकारियों को इस समस्या के बारे में अवगत करवा दिया था, लेकिन कार्यरत कम्पनी व अधिकारियों की मिलीभगत से हठधर्मिता से यह निर्माण करा दिया गया है। इसी संदर्भ में सहायक अभियंता आरडी मेहरा ने बताया कि माइनर का निर्माण कार्य अभी पूर्ण नही हुआ है। नहरी पानी बंद होने पर इसके दोनों तरफ दीवार को एक-एक फीट ऊंचा कराया जाएगा। किसानों की समस्या देखते हुए अभी मिट्टी डलवाई जाएगी
तीसरे दिन भी नहीं खुला खाता
छबड़ा. विधान सभा चुनाव के अंतर्गत निर्वाचन विभाग द्वारा नामांकन प्रक्रिया के दौरान बुधवार को तीसरे दिन भी कोई नामांकन नहीं आने से खाता नहीं खुला। निर्वाचन अधिकारी हेमराज पडीरवाल के अनुसार सोमवार से नामांकन प्रक्रिया जारी है । बुधवार को प्रात:11 बजे से दोपहर 3 बजे अंतिम समय तक कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ । नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर है।
देसी शराब जब्त
नाहरगढ. आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार बुधवार को नाकाबंदी के दौरान अवैध देसी शराब के 96 क्वार्टर जब्त किए। थानाधिकारी रामस्वरूप मीना ने बताया कि भगवान सिंह लोधी निवासी सिमलोद को अवैध देशी शराब के 96 क्वार्टर सहित गिरफ्तार किया गया।
तीन गिरफ्तार
छबड़ा. बापचा पुलिस ने आपस में झगड़ा करने के मामले मेें बुधवार को तीन जनों को गिरफ्तार किया है। बापचा पुलिस के अनुसार दीपावली के दौरान नियामतपुर निवासी मेघराज व अर्जुन माली के विरुद्ध झगड़े की रिपोर्ट पर दोनों को तथा गेहूंखेड़ी निवासी दर्शन लोधा को शांति भंग में गिरफ्तार किया गया।
रिपोर्ट - हंसराज शर्मा द्वारा
----------------------

Ghanshyam Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned