सरकार किसानों को कर रही है मजबूर

सरकार किसानों को कर रही है मजबूर

MAHESH GOSWAMI | Publish: Mar, 17 2019 06:16:14 PM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

किशनगंज. सरकार किसानों को बाजार में कम दामों पर फसल बेचने को मजबूर कर रही है। समर्थन मूल्य पर खरीद किसानों के साथ धोखा साबित हो रही है। यह बात शनिवार को तहसील परिसर मे आयोजित हुई किसान महापंचायत की बैठक में प्रदेश संयोजक सत्यनारायण सिंह ने कही।

किशनगंज. सरकार किसानों को बाजार में कम दामों पर फसल बेचने को मजबूर कर रही है। समर्थन मूल्य पर खरीद किसानों के साथ धोखा साबित हो रही है। यह बात शनिवार को तहसील परिसर मे आयोजित हुई किसान महापंचायत की बैठक में प्रदेश संयोजक सत्यनारायण सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा समर्थन मूल्य केन्द्रों पर 25 क्विंटल खरीद की मात्रा निर्धारित करने व एक भामाशाह कार्ड पर एक रजिस्ट्रेशन की शर्त से किसानों को मजबूरी में बाजार में कम दामों पर जिंस बेचनी पड़ रही है। किसान एक हजार रुपये क्विंटल तक का घाटा उठाकर सरसों व चने को बाजार में बेच रहे हैं। बैठक में किसानों ने कहा राज्य सरकार ने राष्ट्रीयकृत बैंको का किसानों का ऋण माफ नहीं करने के मामले में सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप भी लगाया। महापंचायत के सदस्य मुकेश पालीवाल ने बताया कि किसानों ने एक भामाशाह में शामिल सभी खातेदारों का पंजीयन करने, खरीद केन्द्रों पर 25 क्विंटल की खरीद की सीमा को हटाने, सूने मवेशियों के लिए प्रत्येक पंचायत स्तर कायन हाउस खोलने की मांग को लेकर मुख्यमन्त्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान तहसील अध्यक्ष छीतरसिंह हाड़ा, जिला उपाध्यक्ष जगदीश अटवाल, भंवरगढ, गुरूदीप सिंह, जगदीश नागर, धनश्याम मीना समेत कई किसान मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned