मानसूनी कहर! लगातार तेज बारिश के चलते राजस्थान में यहां उफन पड़े नदी नाले, किसानों की बढ़ी चिंता

मानसूनी कहर! लगातार तेज बारिश के चलते राजस्थान में यहां उफन पड़े नदी नाले, किसानों की बढ़ी चिंता

Dinesh Saini | Publish: Sep, 03 2018 12:38:24 PM (IST) | Updated: Sep, 03 2018 12:40:37 PM (IST) Baran, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

बारां। प्रदेश के दक्षिण पूर्वी जिलों में हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन ठहर गया। बारां में सुबह से जारी तेज बारिश से नदी नालों में उफान आ गया है। देवरी कस्बे में सुबह से ही झमाझम बारिश चल रही है। जिससे कस्बे के नदी नाली उफान पर हैं। देवरी कस्वे में लगातर बारिश होने से किसान अब चिंतित होने लगे है। बाजरे एवं उड़द मूंग की फसल खेतों खड़ी है जिससे मूंग-उड़द की फसल सडऩे की आशंका बढ़ गई है। भादों माह में लगातार हो रही बारिश से देवरी कस्बे की पलकों एवं चमरहूं नदी अभी भी उफान पर है। सवाई माधोपुर में रविवार को छह इंच से ज्यादा बारिश हुई वहीं बीते चौबीस घंटे में जिले में 265 मिमी पानी बरसा। राजधानी जयपुर के सांगानेर में पांच इंच से ज्यादा बारिश हुई है।

 

अगल 24 घंटें में भारी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हरियाणा, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के मध्य भाग में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश में बादलों की आवाजाही लगातार बनी हुई है। ऐसे में अगले चौबीस घंटे में दक्षिण पूर्वी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिम के कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

 

यहां भी बरपेगा मानसूनी कहर
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर राज्यों में मूसलाधार बारिश का अनुमान है। इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्कम के उप हिमालयी क्षेत्रों, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

 

यहां बारिश से 16 की मौत
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में तूफान और बारिश के चलते 16 लोगों की मौत हुई, जबकि 12 जख्मी हो गए। शनिवार को शाहजहांपुर जिले में बिजली गिरने से छह लोगों की जान गई। हादसों में 16 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।

 

बांसवाड़ा : दो दिनों बाद जिले में नेट शुरू, सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी और अफवाह फैलाने पर होगी कठोर कार्रवाई

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned