scriptHuman story….दिल में छेद था,ग्रंथ को मिली नई जिंदगी | Human storyHeart had a hole in it new life foundknow granth | Patrika News

Human story….दिल में छेद था,ग्रंथ को मिली नई जिंदगी

locationबारांPublished: Jan 19, 2018 04:53:45 pm

जन्म से ही बालक के दिल में छेद था, लेकिन निर्धनता के चलते ऑपरेशन कराने में दिक्कत हो रही थी।

Human story....दिल में छेद था,ग्रंथ को मिली नई जिंदगी

granth

बारां. दिल की बीमारी से पीडि़त शहर के वार्ड 19 सब्जीमंडी गढ़ कॉलोनी निवासी करीब दो वर्षीय बालक ग्रंथ को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत नई जिंदगी मिल गई। जन्म से ही बालक के दिल में छेद था, लेकिन निर्धनता के चलते ऑपरेशन कराने में दिक्कत हो रही थी। परिवार के बालक का जयपुर में बिना खर्च पूर्ण इलाज हुआ तो परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जयपुर में नि:शुल्क इलाज के बाद अब बालक पूरी तरह स्वस्थ है। ग्रंथ के पिता विकास अग्रवाल ने बताया कि एक दिन आरबीएसके की मोबाइल टीम स्क्रीनिंग करने वार्ड में पहुंची तो टीम ने बालक के नि:शुल्क ऑपरेशन कराने की सलाह दी। इसके बाद जयपुर के निजी चिकित्सालय नारायण हृदयालय में उसका ऑपरेशन हुआ। अब बालक को जल्द थकान व खेलते समय सांस भरने की समस्या नहीं है तथा करीब तीन किलोग्राम वजन भी बढ़ा है। ग्रंथ को जन्म के करीब डेढ़ माह बाद ही सर्दी-जुकाम रहने लगी तो चिकित्सकों को दिखाया। उस समय उसके दिल में सुराग होने का पता लग गया था। करीब आठ माह पहले उसे जयपुर में ऑपरेशन हुआ था। आरबीएसके टीम की डॉ. नेहा शर्मा की सलाह व लगातार सम्पर्क, मार्गदर्शन से बालक पूर्ण रूप से स्वस्थ है।
Read more : Utility…बजट का टोटा, ऑन लाइन कार्य हो गए अब ऑफ पद से हटाया तो कम्प्यूटर भी ले गए मशीन विद मैन

बारां. मोठपुर थाना क्षेत्र के धूमेन गांव में बुधवार दोपहर एक नाबालिग बालिका का अपहरण कर दुष्कर्म का प्रयास करने के आरोपित का दूसरे दिन गुरुवार को पता नहीं लगा। पुलिस गुरुवार को हुलिया के आधार पर आरोपित की तलाश व सुरागकशी में जुटी रही। थाना प्रभारी दलपत सिंह ने बताया कि अज्ञात मोटरसाइकिल सवार करीब 11 वर्षीय बालिका को गांव में दो रिश्तेदार भाईयों के साथ खेलते समय बहाने से अपहरण कर ले गया था। इसमें ग्रामीणों से पूछताछ की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो