script

रात में इमरजेंसी हो तो समझो खैर नहीं,रात को नहीं खुलते एटीएम ,शहर के पेट्रोल पंप भी रहते हैं बंद

locationबारांPublished: May 07, 2018 03:56:20 pm

रात्रि के समय आपातकालीन आवश्यक सेवाओं के नाम पर यहां गांव सरीके हालात हैं।

रात में इमरजेंसी हो तो समझो खैर नहीं,रात को नहीं खुलते एटीएम ,शहर के पेट्रोल पंप भी रहते हैं बंद

atm

बारां. कहने को तो करीब सवा लाख की आबादी वाला बारां शहर जिला मुख्यालय है, लेकिन रात्रि के समय आपातकालीन आवश्यक सेवाओं के नाम पर यहां गांव सरीके हालात हैं। दर्जनों बैंक एटीएम हैं, लेकिन अक्सर रात के समय इनके शटर डाउन रहते हैं। रुपए पैसों की जरूरत पड़ जाए तो फिर यहां से वहां भटकते रहो। चारमूर्ति चौराहा के समीप ही एक-दो नहीं तीन पेट्रोलपम्प हैं, लेकिन पेट्रोल नहीं मिलता है। जिले का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, लेकिन रात के समय यहां प्यास बुझाने के लिए पानी का इंतजाम नहीं है। वैसे जिला कलक्टर समेत सभी सरकारी विभागों के आला अधिकारियों के दफ्तर है, दिनभर फाइलों के निस्तारण में जुटे रहते हैं, लेकिन रात्रि में आपातकालीन सेवाओं की स्थिति नजर अंदाज है।
स्टेशन पर अनहोनी का डर
कहते है कि जल ही जीवन है, लेकिन यहां रेलवे स्टेशन पर रात्रि के समय प्यास बुझाने के फैर में जीवन पर ही खतरा मंडरा रहा है। रेलवे स्टेशन पर पिछले करीब दो माह से रात्रि के समय नलों से पानी नहीं आ रहा है। यात्री ट्रेन रुकने के साथ ही बोतल लेकर प्लेटफार्म पर उतरते हैं तथा ट्रेन के हॉर्न बजाने तक एक प्याऊ से दूसरी प्याऊ के नलों को टटोलते रहते हैं। निराश होकर दौड़ते हुए ट्रेन पकड़ते हैं। इससे फिसलने से अनहोनी होने का डर बना रहता है। अब रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन दिनों स्टाफ की कमी है, लेकिन एक-दो दिन में जलापूर्ति के लिए वॉल्वमैन की रात्रि में ड्यूटी लगा दी जाएगी।
पम्प मालिकों की मनमर्जी
यहां शहर के आस-पास अटरू रोड कोटा रोड आदि फोरलेन हाइवे किनारे स्थित पेट्रोल पम्प तो दिनरात खुले रहते हैं, लेकिन शहर मुख्यालय पर रात्रि के समय पेट्रोल पम्प बंद रहते हैं। जबकि शहर के चारमूर्ति चौराहा के आसपास पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। जिला पुलिस कंट्रोल, रूम, महिला, थाना, बस स्टैंड पुलिस चौकी, जीआरपी की पुलिस चौकी के अलावा पैदल व मोबाइल गश्त रहती है। फिर भी सुरक्षा कारणों का हवाला देकर बंद रखे जा रहे हैं। इसके साथ वाहन में रात्रि में हवा का इंतजाम भी नहीं रहता है। इससे जरूरतमंद को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
शनिवार रात पत्रिका टीम ने आपातकालीन सेवा की स्थिति का जायजा लिया तो हालात देखकर चकित रह गए। शहर के चारमूर्ति चौराहा के समीप आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर चौबीस घंटे सेवा उपलब्ध होने का बोर्ड तो लगा मिला, लेकिन एटीएम बंद पड़ा था। इससे कुछ आगे कोटा रोड पर बढ़े तो बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम के शटर डाउन मिले। इसके कुछ दूरी पर सैन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया का एटीएम भी बंद मिला। वैसे यहां पर भी मोटे-मोटे अक्षरों में 24 घंटे सेवा उपलब्ध होने का दावा किया गया है। इसके अलावा प्रताप चौक स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा का एटीएम तो बैंक बंद होने के कुछ देर बाद ही बंद हो जाता है।
(पत्रिका संवाददाता)

ट्रेंडिंग वीडियो