scriptड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में छूट रहे लोगों के पसीने | It takes up to two weeks, not one or two weeks to get a driving licen | Patrika News

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में छूट रहे लोगों के पसीने

locationबारांPublished: Feb 19, 2020 04:45:44 pm

बारां. परिवहन विभाग की ओर से यूं तो घर बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के दावे किए जा रहे हंै, लेकिन हकीकत यह है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए एक-दो सप्ताह नहीं दो-तीन महीनों तक का समय लग रहा है। आवेदन करने के बाद रोजाना सुबह छह बजे से ही लोग विभाग की साइट पर आंखे गढ़ाए रहते हैं,

driving licence taking too much time

driving licence taking too much time

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में छूट रहे लोगों के पसीने
बारां. परिवहन विभाग की ओर से यूं तो घर बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के दावे किए जा रहे हंै, लेकिन हकीकत यह है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए एक-दो सप्ताह नहीं दो-तीन महीनों तक का समय लग रहा है। आवेदन करने के बाद रोजाना सुबह छह बजे से ही लोग विभाग की साइट पर आंखे गढ़ाए रहते हैं, लेकिन उनका स्लॉट बुक नहीं हो रहा है। स्लॉट बुक नहीं होने से ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए तारीख नहीं मिल रही है। इससे लाइसेंस नहीं बन रहे हैं। हाल यह है कि ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों की भीड़ के चलते पांच से दस सैकंड में ही सारे स्लॉट खत्म हो जाते है।
कैसे छंटे भीड़, एक दिन में 36 स्लोट
ऑनलाइन आवेदन करने के बाद स्लोट बुक कराना होता है। वहीं जिला कार्यालय की ओर से प्रतिदिन मात्र 36 स्लोट ही जारी किए जाते हैं। इसके लिए जिले में विभागीय वेबसाइट सुबह छह बजे खोली जाती है, लेकिन जिले भर में स्लोट बुक करने वाले आवेदकों की इतनी भीड़ रहती है, कि भाग्यशाली 36 आवेदकों के ही स्लोट बुक होते हैं। स्लोट बुक होने के बाद भी दो महीने बाद की तारीख दी जाती है। इससे सैकड़ों लोग इंतजार करते ही रह जाते हंै। वर्तमान में भी स्लोट बुक कराने वाले करीब 1584 लोग कतार में हंै।
निरीक्षकों का टोटा
सूत्रों का कहना है कि जिला परिवहन कार्यालय की ओर से स्लोट की संख्या बढ़ानी चाहिए। कार्यालय में सात परिवहन निरीक्षकों के पद स्वीकृत हंै, लेकिन दो निरीक्षक ही नियुक्त है। पांच निरीक्षक के पद खाली पड़े हैं। लाइसेंस कार्य के लिए इन दोनों की ही रोस्टर से ड्यूटी लगाई जा रही है। जबकि 72 स्लोट जारी किए जा सकते हैं, लेकिन स्लोट की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही है। इसका खामियाजा जिले के हजारों लोगों को भुगतना पड़ रहा है। सब्जी मंडी क्षेत्र निवासी युवक शाकीर हुसैन का कहना है कि उसने नवम्बर माह में ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन चार माह बीतने के बाद भी स्लोट की बुकिंग व ड्राइविंग टेस्ट के लिए तारीख नहीं मिली है। इसी अव्यवस्था से परिवहन विभाग के ढर्रे का अंदाजा लगाया जा सकता है।
यह है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले विभाग की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। यहां राज्य चुनने के बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक तथा उसके बाद न्यू ड्राइविंग लाइसेंस लिंक पर क्लिक करेगें तो आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। यहां पर मांगी गई सभी जानकारी सही भरनी होगी। फीस भी ऑनलाइन ही जमा की जा सकती है। आवेदन पूर्ण कर आवेदन संख्या नोट करके रखना होगा। इसके बाद स्लोट बुक कराया जाएगा। इस दौरान दी गई तारीख को फिजिकल ड्राइविंग टेस्ट होगा। इसमें संबंधित अधिकारी के सामने सही ढंग से वाहन चलाकर दिखाना होगा। टेस्ट पास होने के बाद आवेदन को पूर्ण रूप से स्वीकृति मिल जाएगी। उसके बाद भी करीब 48 घंटों के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होगा।
& यहां सात में से दो ही निरीक्षक नियुक्त होने से दिक्कत हो रही है। मुख्यालय स्तर पर वार्ता कर स्लोट की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। फिलहाल स्लोट बुक करने के बाद दो माह का समय दिया जा रहा है। इससे करीब दो हजार लोग कतार में हंै।
दिनेश सागर, जिला परिवहन अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो