पारम्परिक तरीके से लेहंगी नृत्य किया, राधे राधे का जाप किया, कस्बे में निकाली शोभायात्रा

पारम्परिक तरीके से लेहंगी नृत्य  किया, राधे राधे का जाप किया, कस्बे में निकाली शोभायात्रा
krishnajanmastmi

Shiv Bhan Singh | Updated: 25 Aug 2019, 06:55:59 PM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

केलवाड़ा- कस्बें में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का महोत्सव श्रद्धा एवं बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। कृष्ण भक्तों ने अन्न का त्याग करके रात्रि 12 बजे पूजा अर्चना की और दिन भर से राधे राधे का जाप किया। मंदिरों में रात्रि को राधेकृष्ण का अभिषेक करने वालों की कतारें लगी जबकि शाम को कीर्तन तथा देर रात तक जागरण से राधे-कृष्ण का गुणगान हुआ रात्रि को कस्बें सहित क्षेत्र से आये अहीर समाज के लोगो द्वारा पारम्परिक तरीके से लेहंगी नृत्य का आयोजन किया ।

पारम्परिक तरीके से लेहंगी नृत्य किया, राधे राधे का जाप किया, कस्बे में निकाली शोभायात्रा

केलवाड़ा- कस्बें में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का महोत्सव श्रद्धा एवं बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। कृष्ण भक्तों ने अन्न का त्याग करके रात्रि 12 बजे पूजा अर्चना की और दिन भर से राधे राधे का जाप किया। मंदिरों में रात्रि को राधेकृष्ण का अभिषेक करने वालों की कतारें लगी जबकि शाम को कीर्तन तथा देर रात तक जागरण से राधे-कृष्ण का गुणगान हुआ रात्रि को कस्बें सहित क्षेत्र से आये अहीर समाज के लोगो द्वारा पारम्परिक तरीके से लेहंगी नृत्य का आयोजन किया । वही रविवार को सूर्योदय के साथ ही श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया और दोपहर को सीताबाड़ी कृष्णमंदिर ,लक्ष्मी नारायण मंदिर मेन रोड केलवाड़ा राधाकृष्ण मंदिर के बाहर लंबी कतारों में खड़े श्रद्धालु हाथ में पूजा की थाली लिए कृष्ण के दर्शन करने का इंतजार करते दिखे। श्रद्धालुओं ने भगवान कृष्ण का दूध दही, माखन , जलाभिषेक करके फल फूल आदि अर्पित किए। कछुए के गली मोहल्लों में मटकी फोड़ प्रतियोगिताओं का किया आयोजन जिसमें गली मोहल्ले के नन्हे-मुन्ने कृष्ण कन्हैया ने बढ़ चढ़कर भाग लिया

क्षेत्रीय समस्त अहीर समाज ने निकाली विशाल शोभायात्रा

रविवार को यादव समाज ने केलवाड़ा में स्थित रामजानकी मंदिर से कस्बे के मुख्य मार्गों पर होते हुए सीताबाड़ी में स्थित सीताबाड़ी राधा कृष्ण मंदिर तक विशाल शोभायात्रा निकाली जिसमें समाज के महिला,पुरुष,युवक ,युवतियां डी जे की धुन जीजी दिल ले गओ मुरलिया वाला.....ओर रात श्याम सपने में आयो.... आदि भजनों पर थिरकते नजर आए।कस्बे में जगह जगह स्वागत द्वार लगाएं गए।इस अवसर पर कस्बेवासियों द्वारा जगह जगह जलपान कराते नज़र आये। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में क्षेत्रीय अहिर समाज के युवक-युवती महिला पुरुष बच्चे मौजूद रहे।

समाज द्वारा विशाल भंडारे का किया आयोजन

क्षेत्रीय समस्त अहीर समाज के द्वारा सीताबाड़ी पावन धरा पर स्थित राधा कृष्ण मंदिर पर 2 दिन तक लगातार विशाल भंडारे का आयोजन किया जिसमें आसपास के गांव के लोगों ने प्रसादी ग्रहण की एवं ईश्वर से सुख समृद्धि की कामना की इस अवसर पर क्षेत्रीय अहीर समाज के नवयुवकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रयत्नशील रहे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned