62 राशन डीलरों ने डकारे 41 लाख!

Shivbhan Sharan Singh

Publish: May, 17 2018 09:10:31 PM (IST)

Baran, Rajasthan, India
62 राशन डीलरों ने डकारे 41 लाख!

सहरिया, अंत्योदय व खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों को मिलने वाले सरकारी गेहंू की राशि 41 लाख 98 हजार 149 रुपए जिले के 62 राशन डीलर हड़प गए। रसद विभाग

बारां. सहरिया, अंत्योदय व खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों को मिलने वाले सरकारी गेहंू की राशि 41 लाख 98 हजार 149 रुपए जिले के 62 राशन डीलर हड़प गए। रसद विभाग ने खाद्य निगम में राशि जमा कराने के लिए डीलरों को कई बार नोटिस तक टिकाए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अब विभाग ने इनडीलरों की गेहूं की सप्लाई बंद कर दी है। अब भी उक्त डीलर राशि जमा नहीं कराते हैं तो विभाग खिलाफ पीडीआर एक्ट में मुकदमे दर्ज कराएगा।

Read more: वन विभाग की पौधशालाओं में तैयारी,सागवान फिर लौटाएगा समृद्धि जिलेभर में फैलेगी हरियाली की चादर
62 डीलरों से वसूलनी है राशि
यहां 62 राशन डीलर ऐसे हैं, जो लम्बे समय से सरकारी राशि जमा नहीं करा रहे हैं। इनमें से कुछ राशन डीलरों पर नवंबर 2016 से राशि बकाया चल रही है, जबकि कुछ डीलरों पर सालभर या छह माह से राशि बकाया है। रसद विभाग ने डीलरों को कई बार बुलाकर राशि जमा कराने को कहा। यही नहीं नोटिस भी दिए, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। हाल ही में विभाग ने ऐसे डीलरों की गेहंू की सप्लाई बंद कर दी तथा इसका जिम्मा अन्य डीलरों को सौंप दिया।

Read more: उपचार नहीं, मिल रहे 'रैफर टिकट, बारां, केलवाड़ा व अन्ता चिकित्सालयों में ही ऑपरेशन, वरिष्ठ एवं कनिष्ठ विशेषज्ञों के रिक्त पदों से परेशानी
यह है आवंटन की प्रक्रिया
जिले में 2 लाख 28 हजार खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवार हैं, जिन्हें गेहूं सप्लाई की जिम्मेदारी 580 राशन डीलरों पर हैं। उक्त परिवारों को प्रतिमाह 55 हजार क्विंटल गेहूं की सप्लाई होती है। खाद्य सुरक्षा पात्रों को 2 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से गेहूं राशि वितरित होता है। पात्र परिवारों से राशि प्राप्त करने के बाद राशन डीलर अपना कमीशन काट शेष राशि खाद्य निगम में जमा करा देते हैं। प्रतिक्विंटल राशन डीलर को 200 रुपए मिलते हैं। इसमें से वह कमीशन के 125 रुपए काट शेष 74 रुपए प्रतिक्विंटल की दर से खाद्य निगम को जमा कराता है।
& जिन राशि डीलरों ने सरकारी गेहूं की राशि जमा नहीं कराई है। उनसे वसूली के प्रयास किए जा रहे हैं। यदि फिर भी वे राशि जमा नहीं कराते हैं तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।
हरलाल मीणा, जिला रसद अधिकारी, बारां

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned