भुगतान के लिए भी किसान कर रहे हैं इंतजार,बारदाने का टोटा बढ़ा, सभी जगह तुलाई रुकी

Shivbhan Sharan Singh

Publish: Jan, 14 2018 03:30:53 (IST)

Baran, Rajasthan, India
भुगतान के लिए भी किसान कर रहे हैं इंतजार,बारदाने का टोटा बढ़ा, सभी जगह तुलाई रुकी

सरकार की ओर से गत नवम्बर से उड़द खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन बंद कर देने के बाद पूर्व के पंजीयनशुदा किसानों से खरीद की जा रही थी।

बारां. जिले में समर्थन मूल्य के खरीद केन्द्रों पर अब उड़द खरीद केवल दो सप्ताह और होगी। सरकार की ओर से गत 16 नवम्बर से उड़द खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन बंद कर देने के बाद पूर्व के पंजीयनशुदा किसानों से खरीद की जा रही थी। अब जल्द पंजीयनशुदा मैसेज पहुंचने वाले किसानों के माल की तुलाई आगामी २७ जनवरी तक ही होनी है, उसके बाद आगे तुलाई को लेकर कोई आदेश नहीं है। वहीं कई किसानों को तुलाई का भुगतान भी अभी बाकी है। गत ८ दिसम्बर तक की तुलाई वाले किसानों को ही अब तक भुगतान हो सका है।
Read more : भ्रष्टाचारी सियार एसीबी के सामने हो रहे होशियार,कैसे बच निकलते हैं रिश्वतखोर चंगुल से जानिए...

फिलहाल खरीद नहीं
जिले में समर्थन मूल्य पर उड़द खरीद के लिए केवल बारां, अटरू व अन्ता में ही खरीद केन्द्र चालू हैं। शेष तीन केन्द्रों पर पंजीयन अनुसार खरीद पूरी होने से बंद कर दिए गए हैं। जो केन्द्र चालू हैं, वहां भी बारदाने का टोटा बढ़ गया है। ऐसे में फिलहाल खरीद नहीं हो पाएगी। उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां केएल मीणा के अनुसार कृषकों को जिनके पास तुलाई के लिए मोबाइल पर मैसेज प्राप्त हुए है, उनसे बारदाने का व्यवधान होने तक खरीद केन्द्रों पर तुलाई के लिए अपनी उपज बेचान के लिए नहीं लाने का अनुरोध किया है। बारदाने की व्यवस्था करने के लिए उच्च स्तरीय प्रयास किए जा रहे है, एक दो दिन मेें बारदान की आपूर्ति सुचारू होने की संभावना है। जिन कृषकों के पास तुलाई के लिए संदेश प्राप्त हुए हैं, उनकी तुलाई प्राथमिकता के आधार पर आगामी कार्य दिवसों में होगी।
Read more ; चोर हथियार लेकर सिर पर खड़ा हो गया,वह देखता रहा और वह ले उड़े माल,खतरनाक चोरों की दास्तान....

हो रहे परेशान
खरीद केन्द्रों पर8 दिसम्बर तक की तुलाई वाले किसानों के खाते में ही अभी भुगतान पहुंचा हैं। ८ दिसम्बर के बाद वाले किसानों को भुगतान के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार तीन से चार हजार किसानों को अभी भुगतान नहीं हुआ है।
& -जिले में चालू केन्द्रों प र27 जनवरी तक उड़द खरीद होनी है। पंजीयनशुदा किसानों को मैसेज जारी किए हुए हैं। आगे और खरीद को लेकर कोई आदेश-निर्देश नहीं है। अभ्भी बारदाने की कमी के चलते फिलहाल किसी केन्द्र पर खरीद नहीं हो पाएगी।
सौमित्र कुमार मंगल , महाप्रबंधक बारां क्रय-विक्रय सहकारी समिति

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned