scriptअच्छी बारिश और क्षेत्र में खुशहाली की कामना के लिए देवी-देवताओं से गुहार | mansoon rain pending, rainy season | Patrika News

अच्छी बारिश और क्षेत्र में खुशहाली की कामना के लिए देवी-देवताओं से गुहार

locationबारांPublished: Jul 09, 2018 08:23:14 pm

छबड़ा. अच्छी बारिश और क्षेत्र में खुशहाली की कामना के लिए कामखेड़ा हनुमान मंदिर के लिए यात्रियों की पदयात्राएं शुरू हो गई।

अच्छी बारिश और क्षेत्र में खुशहाली की कामना के लिए देवी-देवताओं से गुहार

mansoon

छबड़ा. अच्छी बारिश और क्षेत्र में खुशहाली की कामना के लिए कामखेड़ा हनुमान मंदिर के लिए यात्रियों की पदयात्राएं शुरू हो गई। क्षेत्र सहित मध्यप्रदेश के सीमाई इलाकों से जातरुओं के जत्थे हाथों में हनुमानजी का झंडा लेकर पदयात्रा पर निकल रहे है। रविवार को भी कस्बे से कई जत्थे कामखेड़ा के लिए कस्बे से गुजरे। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यूं तो कामखेड़ा हनुमानजी की यात्रा तो 12 मास चलती है, लेकिन बारिश के दौरान लोग ज्यादा पहुंचते है। श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर अच्छी बारिश व क्षेत्र में खुशहाली की कामना करेंगे।
बीज तैयार, बुवाई का इंतजार
जलवाड़ा. क्षेत्रीय अंचल के दो दर्जन से अधिक गांवों के किसान करीब एक माह से मानसून की बारिश का इंतजार कर रहे। सरपंच विष्णु गुप्ता व किसानों ने बताया कि जून माह के प्रथम सप्ताह में ही हल्की बारिश हुई। जिससे क्षेत्र के किसानों को उम्मीद बंधी थी कि इस बार मानसून समय पर ही आएगा। इस उम्मीद में किसानों ने खाद, बीज लेने के साथ ही खेत तैयार कर लिए। अब बारिश का इंतजार कर रहे हैं। यदि बारिश पन्द्रह जुलाई के बाद होती है तो खरीफ फसलों की बुवाई भी देरी से होगी। जिससे फसलोत्पादन पर भी असर पड़ेगा। कई किसानों ने तो धान फसल की बुवाई कर दी। अब वे नलकूपों से सिंचाई करने को मजबूर हैं। नदी पार के अरनिया, दैंगनी जागीर, बहादुरगंज, मूंडला बिसौती, हरनावदा सहित अन्य गांवों में पांच दिन पूर्व दो-तीन बार हुई बारिश के बाद सोयाबीन सहित अन्य फसलों की बुवाई कर दी थी। अब बारिश नहीं होने से उन्हे महंगा बीज खराब होने का डर सता रहा है। रायथल. क्षेत्र में अच्छी बारिश की कामना को लेकर ग्रामीण देवी देवताओं की पूजा अर्चना में लगे है। मूंडली गांव में रविवार को ग्रामवासियों ने एकत्रित होकर घास भैरुजी व गांव के सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना करवा कर खेमजी महाराज के बाग में लड्डू बाटी का भोग लगाया। पूरे क्षेत्र में गत सप्ताह सोयाबीन की फसल बोयी जा चुकी है, लेकिन बारिश नहीं होने से फसलें मुरझाने के कगार पर है तथा किसान पानी बरसने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो