script

खुशी लाई मानसून पूर्व की बरसात, बुवाई की तैयारियों में जुटे किसान

locationबारांPublished: Jun 12, 2018 06:31:42 pm

जिन क्षेत्रों बीते दो दिनों में अच्छी बारिश हुई है, उन क्षेत्रों के किसान खाद-बीज तैयार कर बुवाई के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं।

बारां में छई छपा छई,बरसे रिमझिम मेघा, लोगों को मिली राहत, किसानों में खुशी,

barsat

खुशी लाई मानसून पूर्व की बरसात, बुवाई की तैयारियों में जुटे किसान
जिले में इस वर्ष 3.50 लाख हैक्टेयर में खरीफ की बुवाई का लक्ष्य
बारां. मानसून पूर्व की बरसात के साथ ही जिले में खेती-किसानी का दौर शुरू हो गया। अधिकांश किसानों ने गर्मी के दौरान ही खेतों की हंकाई कर ली थी, ऐसे किसान अब फिर से खेतों की मिट्टी को उलटने-पलटने लगे हैं तो जिन क्षेत्रों बीते दो दिनों में अच्छी बारिश हुई है, उन क्षेत्रों के किसान खाद-बीज तैयार कर बुवाई के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं। हालांकि कृषि विभाग के अधिकारी अभी तापमान अधिक बताते हुए किसानों को बुवाई के लिए इन्तजार की सलाह दे रहे हैं। जिले में कृषि विभाग ने जिले में खरीफ की फसलों की बुवाई के लिए ३ लाख ४९ हजार २५७ हैक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया है।
झमाझम से किसान खुश
मौसम विभाग के अनुसार जिले में २५ जून के आसपास मानसून के सक्रिय होगा, लेकिन बीते दो दिनों में जिले के शाहाबाद, अन्ता उपखंडों के मूसलाधर बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए। सोमवार को भी जिलेभर में बादल छाए रहने के साथ ठंड़ी हवाएं भी चलीं। इनदिनों किसान बीज व खाद का बंदोबस्त में जुटे हुए हैं।
& किसानों को खरीफ की बुवाई के लिए अभी मौसम अनुकूल होने की प्रतीक्षा करना चाहिए। अब जिले के अधिकतम तापमान ३३ से ३५ डिग्री सेल्सियस के आसपास है, जो बुवाई के लिए अनुकूल नहीं हैं। तापमान २६ से २७ डिग्री सेल्सियस होने पर किसानों को बुवाई करना चाहिए।
पीसी बुनकर, उपनिदेशक कृषि बारां
जिले में मानसून के दौरान अच्छी बारिश होने से कृषि विभाग की आस इस वर्ष फिर सोयाबीन व उड़द पर टिकी है। विभाग की ओर से तय लक्ष्य में १ लाख ९० हजार हैक्टेयर में सोयाबीन तथा १ लाख हैक्टेयर में उड़द की बुवाई होने का अनुमान जताया गया है। इनके अलावा २१ हजार हैक्टेयर में मक्का, १५ हजार में धान, २ हजार में बाजरा, १ हजार हैक्टेयर में मूंगफली की बुवाई होने की उम्मीद जताई गई है। शेष रकबे में मूंग, सब्जी व चारा समेत अन्य फसलों की बुवाई का अनुमान लगाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो