मिले दो नयना, चार बूंदें प्यार की, बरसेगी कृपा जीवन संसार की

मिले दो नयना, चार बूंदें प्यार की, बरसेगी कृपा जीवन संसार की

DILIP VANVANI | Publish: May, 18 2019 11:31:11 AM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

मेहर समाज विकास समिति बारां की ओर से मेहर समाज आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन एनएच 27 की पाठेड़ा पुलिया के निकट हुआ। इसमें 27युगल परिणय सूत्र में बंधे।

बारां. मेहर समाज विकास समिति बारां की ओर से मेहर समाज आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन एनएच 27 की पाठेड़ा पुलिया के निकट हुआ। इसमें 27युगल परिणय सूत्र में बंधे। इनका विधि-विधान से पाणिग्रहण संस्कार दोपहर तीन बजे कराया गया।
सामूहिक विवाह आयोजन समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण मोगद्या ने बताया कि सम्मेलन परिसर में भीषण गर्मी के तापमान को देखते हुए शीतल जल, आरामदायक पांडाल, भोजन शाला में कूलर, पार्किंग व्यवस्था, वर-वधूओं के घरों की व्यवस्था की गई थी। मोगद्या परिवार कोयला वालों की ओर से पानी के केम्परों की नि:शुल्क व्यवस्था सम्मेलन परिसर में की गई। शिक्षिका चन्द्रकान्ता मेहर ने 2 विधवाओं की पुत्रियों की शादी के लिए 10-10 हजार रुपए की सहायता दी। सम्मेलन में भंवरलाल, घनश्याम, भवानीशंक घोडिय़ा, रामस्वरूप बिछालस, राजेन्द्र आमापुरा, मुकेश अन्ता व धर्मराज चैनपुरा आदि युवाओं ने पूर्ण सहयोग किया। सम्मेलन में वरिष्ठ समाज सेवी डॉ. दुर्गाशंकर मेहर बिजौलिया, प्रो. राधेश्याम मेहर कोटा, हंसराज मेहर, छीतरलाल मेहर कम्पाउण्डर कोटा, देशराज अध्यापक अकलेरा, विनोद मेहर पूर्व पार्षद अन्ता, जगदीश निराला मांगरोल ने सम्मेलन में सहयोग किया।
सम्मेलन सामाजिक एकता के प्रतीक : भाया
मऊ. ग्राम रावल जावल में आदर्श माली समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्पन्न हुआ । सम्मेलन में 35 नव विवाहित जोडों को पाणिग्रहण करवाकर विवाह संंस्कार के साथ ही गृहस्थ धर्म से जोडा गया। सम्मेलन में 15 हजार समाज जन की उपस्थित में आशीर्वाद दिया गया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि राज्य के खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भायाथे। विशिष्ट अतिथि भरत लाल सैनी प्रदेश संगठन महामंत्री थे। साथ ही मुकुट सुमन जिला अध्यक्ष कांग्रेस पर्यावरण प्रकोष्ठ बारा, कौशल किशोर सुमन जिला अध्यक्ष महात्मा फूले ब्रिगेड, राजेन्द्र सुमन ब्लॅाक अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग मांगरोल,हेमराज सुमन पहलवान मांगरोल,थे। अपने सम्बोधन में भरत लाल सैनी ने कहा कि विवाह सम्मेेलन हमारी एकता का परिचायक है । यह सामाजिक बुराइयों के अन्त ओर समाज को विकास की ओर ले जाता हैं। आयोजन समिति द्वारा मुुुुख्य अतिथि का माला ओर तिलक लगाकर साफ ा बन्दी कर स्वागत किया । मुख्य अतिथि ने इस दौरान कहा कि समाज ही सच्ची सेवा का मार्ग है। सम्मेलन द्वारा समाज की प्रगति का अच्छा मार्ग है। खान मंत्री भाया ने नव विवाहित जोडों को कन्या दान में उपहार और आशीर्वाद देकर दाम्पत्य जीवन की शुभकामनाएं दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned