scriptसीसवाली के युवक को कोटा में स्वाइन फ्लू | Medical and health care alert | Patrika News
बारां

सीसवाली के युवक को कोटा में स्वाइन फ्लू

प्रदेश के विभिन्न शहरों के साथ अब बारां जिले में भी स्वाइनफ्लू ने दस्तक दे दी है। यहां इस वर्ष के पहले स्वाइनफ्लू रोगी की सूचना जिले के सीसवाली कस्बे से आई है। सीसवाली निवासी एक उन्नीस वर्षीय युवक की मंगलवार को कोटा में हुई जांच के बाद स्वाइनफ्लू होने की पुष्टि हुई है। इसकी सूचना बुधवार को यहां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को मिली।

बारांJan 24, 2019 / 12:16 pm

Dilip

baran

Medical and health care alert

बारां. प्रदेश के विभिन्न शहरों के साथ अब बारां जिले में भी स्वाइनफ्लू ने दस्तक दे दी है। यहां इस वर्ष के पहले स्वाइनफ्लू रोगी की सूचना जिले के सीसवाली कस्बे से आई है। सीसवाली निवासी एक उन्नीस वर्षीय युवक की मंगलवार को कोटा में हुई जांच के बाद स्वाइनफ्लू होने की पुष्टि हुई है। इसकी सूचना बुधवार को यहां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को मिली। हालांकि यह युवक कोटा में रहते हुए स्वाइनफ्लू की चपेट में आया है, लेकिन विभागीय अधिकारी सतर्क हो गए तथा तत्काल रोगी के सीसवाली कस्बे के मैन मार्केट स्थित आवास पर चिकित्सा टीम भेजी गई।
21 को जांच 22 को रिपोर्ट
स्वाइनफ्लू पीडि़त युवक कोटा के महावीर नगर विस्तार योजना में रह रहा था। वह वहां जवाहर नगर में एक कोचिंग क्लास में कोचिंग ले रहा है। पिछले करीब डेढ़ माह से वह उसके घर नहीं आया था। उसेे 19 जनवरी को खांसी व सीने में दर्द की शिकायत हुई थी। इसके बाद 21 जनवरी को उसका स्वाइनफ्लू जांच के लिए सैम्पल लिया गया। दूसरे दिन 22 जनवरी को उसकी जांच रिपोर्ट मिली तो उसमें स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाया गया।
घर-घर किया सर्वे
सूचना पर बुधवार को डॉ. कन्हैयालाल के साथ चिकित्सा टीम सीसवाली कस्बे के मैन मार्केट स्थित स्वाइन फ्लू रोगी युवक सुदर्शन के आवास पर पहुंची। वहां रोगी के सम्पर्क में आने वाले पांच लोगों को टेमीफ्लू दी गई तथा करीब 50 घरों का सर्वे कर अन्य लोगों को परामर्श दिया। बाद में सीएमओ डॉ. एसपी गर्ग के नेतृत्व में 16 घरों का क्रॉस सर्वे किया।
64 हजार 4 सौ ओपीडी
इसके अलावा विभाग की ओर से 21 जनवरी से जारी सघन निरीक्षण अभियान के तहत जिले में अब तक 18452 घरों का सर्वे किया। इसमें 772 रोगी सर्दी, जुकाम, खांसी के मिले। टंकियां 6045, परिण्डे आदि 479, 254 जगह टेमीफोस डाला गया, 6सौ जगह एमएलओ डाला गया। वहीं जिले में एक से 23 जनवरी तक 64 हजार 4सौ रोगी विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में ओपीडी में पहुंचे। इनमें से 11 हजार 238 सर्दी, जुकाम, खांसी के तथा 10 हजार 621 सामान्य रोगी मिले। बी-श्रेणी के 337 व हाई रिस्क रोगी 45 एवं 24 गर्भवती महिलाएं थी। वहीं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 134 स्कूल में 8547 बच्चों की जांच की गई। इसमें 298 रोगी सर्दी, जुकाम के मिले। आयुर्वेद विभाग ने 472 जगह 29 हजार 854 लोगों को काढ़ा पिलाया।
& जिले के सीसवाली कस्बा निवासी एक युवक को स्वाइनफ्लू पॉजीटिव मिला है। युवक पिछले करीब डेढ़ माह से कोटा में ही था। वह कोटा में रहकर कोचिंग कर रहा है। सूचना पर सीसवाली में घरों का सर्वे कर दवा वितरण की गई। जिले में भी विभिन्न टीम सर्वे, स्क्रीनिंग में जुटी हुई है।
डॉ. राजेन्द्र कुमार मीणा, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य)

Home / Baran / सीसवाली के युवक को कोटा में स्वाइन फ्लू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो