मंत्री भाया व विधायक मेघवाल ने दी जानकारी

बारां. खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया व कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं बारां-अटरू विधायक पानाचंद मेघवाल ने गुरुवार को यहां जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कांग्रेस की न्यूनतम आय गारंटी योजना (न्याय) देश के विकास में क्रांतिकारी कदम साबित होगी।

By: Mahesh

Published: 29 Mar 2019, 06:00 PM IST

बारां. खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया व कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं बारां-अटरू विधायक पानाचंद मेघवाल ने गुरुवार को यहां जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कांग्रेस की न्यूनतम आय गारंटी योजना (न्याय) देश के विकास में क्रांतिकारी कदम साबित होगी। इससे देश के 25 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।
भाया ने कहा कि योजना चरणबद्ध तरीके से लागू होगी। 20 प्रतिशत आबादी की पहचान करेंगे और देश में ऐसे परिवारों के बैंक खाते में हर महीने 6000 रुपए कुल एक वर्ष में 72 हजार रुपए जमा कराए जाएंगे। यह घर की महिला सदस्य के खाते में डाले जाएंगे। इससे टैक्स रेवेन्यू व जीडीपी भी बढ़ेगी। साथ ही कुछ टैक्स खत्म किए जाएंगे। कुछ नए टैक्स लगाए जा सकते हैं। भाया ने कहा कि कांग्रेस ने इस को लेकर अर्थशास्त्रियों व विशेषज्ञों से पर्याप्त विचार-विमर्श किया है। उन्होंने सहमति जताई है कि भारत के पास इस योजना को लागू करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए आवंटन सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी के 1.8 प्रतिशत के बराबर रहने की उम्मीद है।
जेटली मोदी पर उठाए सवाल
इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल ने कहा कि गरीबों के लिए बनाई गई आईसीडीएस स्कीम को खत्म नहीं किया जाएगा। वहीं, सामाजिक आर्थिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए दी गई सब्सिडी को खत्म नहीं किया जाएगा। उन्होंने इस योजना को सरकारी खजाने पर बड़ा बोझ और अव्यावहारिक बताने वाले वित्त मंत्री अरुण जेटली के आरोप पर वित्त मंत्री से सवाल पूछा की वे निम्नतम तबके से आने वाले लोगों के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना का समर्थन करते हैं या नहीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा जब पीएम मोदी ने कहा था कि वह हर भारतीय के खाते में 15 लाख जमा करेंगे तो किसी ने भी उनसे इस गणित के बारे में नहीं पूछा। कांफ्रेंस में कांग्रेस नेता कैलाश जैन, कैलाश चन्द शर्मा, रामचरण मीणा, संदीप शर्मा, प्रदीप काबरा, अब्दुल वहीद, भारत भूषण सक्सेना, पदम जैन, जिला महासचिव कैलाश जैन, जाकिर मंसूरी, खेमराज सिंह, राजेन्द्र भूमल्या, कैलाश पारस, सभापति कमल राठौर, अब्दुल गनी, गौरव शर्मा व बनवारी मीणा आदि ने भी विचार प्रकट किए।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned