सोलह साल से बार-बार बना रहे हैं डीपीआर, स्वायत शासन विभाग नहीं कर रहा स्वीकार

सोलह साल से बार-बार बना रहे हैं डीपीआर, स्वायत शासन विभाग नहीं कर रहा स्वीकार

Ghanshyam Dadhich | Publish: Oct, 14 2018 12:22:41 PM (IST) | Updated: Oct, 14 2018 12:22:42 PM (IST) Baran, Rajasthan, India

शाहाबाद रोड पर प्रस्तावित आधुनिक मोटर मार्केट का निर्माण डीपीआर पर अटका हुआ है। नगर परिषद ने अप्रेल 2017 से अब तक दो बार डीपीआर बनाकर भेजी थी, लेकिन स्वायत शासन विभाग जयपुर ने कोई न कोई कमी निकालकर उसे खारिज कर दिया। नगर परिषद के अधिकारी एक बार फिर से कमियों की पूर्ति के लिए मशक्कत में जुटे हैं।

सोलह साल से बार-बार बना रहे हैं डीपीआर, स्वायत शासन विभाग नहीं कर रहा स्वीकार
बारां. बारां शहर में मोटर मार्केट का निर्माण वर्ष २००२ में प्रस्तावित किया गया था, जो अब तक कागजी प्रक्रिया से बाहर नहीं निकल सका है। इतना जरूर हुआ कि हर बार कागजों में बनाई गई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में सुविधाओं के विस्तार पर फोकस तो रहा, लेकिन इसकी मंजूरी पर ध्यान नहीं दिया गया। शाहाबाद रोड पर 2.35 हैक्टेयर पर नगर परिषद की मोटर मार्केट बनाने की योजना है। यहां 12.50 गुणा 17 फीट की 285 दुकानों व 25 गुना 40 वर्ग फीट के 16 शोरूमों के भूखंडों का बेचान किया जाना है। योजना के तहत कॉर्नर की 33 प्रतिशत दुकानों व शोरूमों की नीलामी होगी। बाकी दुकानों की लॉटरी निकाली जाएगी। स्वायत शासन विभाग ने 27 फरवरी 2002 को भूखंड आवंटन की स्वीकृति दे दी थी। नगर परिषद डीएलसी रेट पर छूट देना चाहती थी। ऐसे में पेंच फस गया था, इसके बाद तब निर्वाचित नगरपालिका बोर्ड ने कई बार कागज चलाए, लेकिन मामला नहीं सुलझा।
आती-जाती रही फाइल
नगर परिषद की ओर से 11 अप्रेल 2017 को नई डीपीआर बना स्वायत शासन विभाग को भेजी गई। फिर स्वायत शासन विभाग ने डीएलसी रेट में छूट देने की मना कर दी। इसके बाद 22 जून 2017 को नगर परिषद बोर्ड की बैठक में डीपीआर में संशोधन किया गया। नगर परिषद ने 5 फरवरी 2018 को डीपीआर रिवाइज करके भेजी। स्वायन शासन विभाग ने 16 मार्च 2018 को आठ बिन्दुओं पर कमियां निकालकर लौटा दी। नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि उक्त आठ बिन्दुओं को पूरा कर लिया है। अब नगर परिषद पुन: डीपीआर भेजने की तैयारी कर रही है।
10 करोड़ की होगी आय
नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि मोटर मार्केट के आगे व पीछे सिंह द्वार बनाए जाएंगे। एक सुलभ कॉम्पेक्स, चिकित्सालय, एटीएम व 30 गुना 50 फीट का मिटिंग हॉल बनाया जाएगा। पूरे मोटर मार्केट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अंडरग्राउड पार्किंग की सुविधा होगी। 80 फीट चौड़ाई की मुख्य सड़क बनाई जाएगी। मोटर मार्केट का निमार्ण इससे होने वाली आय से ही हो जाएगा।
शाहबाद रोड पर मोटर मार्केट बनना प्रस्तावित है। डीपीआर की कमियों को पूरा कर लिया गया है। जल्द ही पुन: स्वायत शासन विभाग को भेज दी जाएगी। निर्माण कब शुरू होगा, इसके बारे में कुकछ नहीं कहा जा सकता।
कमल राठौर, सभापति, नगर परिषद, बारां

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned