scriptनौलाई की आग बस्ती तक पहुंची,अन्ता क्षेत्र में रुक नहीं रहा सिलसिला | Naulai's fire settlement reached, stagnant in Anta region | Patrika News

नौलाई की आग बस्ती तक पहुंची,अन्ता क्षेत्र में रुक नहीं रहा सिलसिला

locationबारांPublished: May 07, 2018 04:11:09 pm

अन्ता. अन्ता क्षेत्र के सैंकड़ों खेतों में खड़ी गेहूं की नौलाइयों में किसानों द्वारा आग लगा देने का सिलसिला रूक नहीं रहा।

ग्रामीणों ने पाया काबू, आग बुझाने पहुंची दमकल रास्ते में गड्ढे में फंसी

aag in baran

अन्ता. अन्ता क्षेत्र के सैंकड़ों खेतों में खड़ी गेहूं की नौलाइयों में किसानों द्वारा आग लगा देने का सिलसिला रूक नहीं रहा। ऐसे में जहां भूसे का नुकसान हो रहा है। वहीं आग लगने के बाद आसपास की बस्तियों में नुकसान पहुंचने का खतरा मंडराता रहता है। ऐसे ही एक घटनाक्रम में रविवार को निकटवर्ती ग्राम पचेल खुर्द में नौलाइयों में लगी आग पास के घरों तक पहुंच गई। जिसके बाद ग्रामीणों ने एकत्रित होकर बड़ी मशक्कत के बाद इसे बुझाया। बाद में सूचना मिलने पर गैस विद्युत परियोजना की दमकल भी मौके पर पहुंची एवं आग पर पानी डाला। गत् सप्ताह भी एनटीपीसी के निकट गांव तामखेड़ा में एक किसान द्वारा नौलाइयां जला देने से कई घरों में आगजनी की आशंका बन आई थी। उल्लेखनीय है कि प्रशासन द्वारा किसानों को खेत में खड़ी नौलाइयां जलाने पर कानूनी कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दिए जाने की सख्त हिदायत के बावजूद किसान इसे हल्के में ले रहे हैं। वहीं सम्बन्धित अधिकारी भी हर साल चेतावनी जारी करने के अलावा कोई कार्रवाई अमल में नहीं ला रहे।
कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार नौलाइयां जला देने से पशुओं के लिए भूसे का उत्पादन नहीं हो पाता। वहीं जमीन के पोषक तत्वों सहित फसल उत्पादन में सहायक कीट इस आग से जलकर राख हो जाते हैं। ऐसे में किसानों को जमीन समतल करने के लिए नौलाइयां जलाने से होने वाली बचत की अपेक्षा नुकसान अधिक होता है। इसके बावजूद किसान इस बात को नजर अंदाज कर नौलाइयों में आग लगाने के बाद दूसरों की जान भी खतरे में डाल रहे हैं।
शराब पीकर उत्पात मचातेे गिरफ्तार
छीपाबड़ौद. पुलिस ने कस्बे में शराब पीकर उत्पात मचाते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार ग्वालियर निवासी दिनेेश मुुद्गल यहां पर संवेदक के रूप में कार्य करता है। जिसने कस्बेे में एक-दो स्थानों पर उत्पात मचाया और शराब के नशे में वाहन चला रहा था। जिसे गिरफ्तार किया है। कागजात के अभाव में उसके वाहन को भी जब्त कर लिया।
खाइवाली करते दो जने गिरफ्तार
मांगरोल. पुलिस ने सट्टे की खाईवाली करते दो जनों को गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी रामखिलाड़ी मीणा ने बताया कि अमरलाल माली व हरिमोहन माली निवासी मांगरोल को रविवार को गिरफ्तार कर इनके पास से 280 रुपए जब्त किए है। इसके अलावा बोझाईड़ी गांव निवासी चंद्र प्रकाश बैरवा के कब्जे से 48 पव्वे देशी शराब के बरामद कर इसे गिरफ्तार किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो