जहां जगह मिली वहीं कर रहे पार्किंग

शहर में वाहन पार्किग व्यवस्था नहीं (No vehicle parking arrangements ) होने के कारण वाहन चालकों (Vehicle drivers )व राहगीरों को खासी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

By: Dilip

Updated: 07 Jul 2019, 11:37 AM IST

बारां. शहर में वाहन पार्किग व्यवस्था नहीं (No vehicle parking arrangements ) होने के कारण वाहन चालकों (Vehicle drivers )व राहगीरों को खासी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। आसपास के ग्रामीण व कस्बाई इलाकों से खरीददारी करने पहुंचने वाले लोग चारपहिया वाहन खड़े के लिए यहां-वहां जगह तलाशते रहते हंै। कई लोग तो चारपहिया वाहनों को चारमूर्ति चौराहा के निकट रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्थल पर खड़ा कर पैदल ही बाजारों तक पहुंचते है। वहीं दुपहिया चालकों को बाजारों में दुकानों के सामने व रोड पर दुपहिया खड़े करना पड़ रहा है। इससे यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है, लेकिन जिम्मेदारों की ओर से अनदेखी की जा रही है। हालांकि नगरपरिषद की ओर से मुख्य सब्जीमंडी में नि:शुल्क पार्किंग व्यवस्था शुरू करने से राहत मिली है। अब इसी तरह प्रत्येक मार्केट स्तर पर पार्किंग स्थल शुरू करने की जरूरत है।
तार फैंसिग हो गई गायब
अरसा पहले नगरपरिषद की ओर से इस समस्या को लेकर अच्छी पहल की गई थी। उस समय नगरपालिका की तत्कालीन ईओ रिंकल गुप्ता के कार्यकाल में करीब आधा दर्जन स्थानों पर पार्किंग स्थल चिन्हत कर तार फैंसिंग कराई गई थी। बाद में उनका तबादला हो गया तथा उनके बाद पार्किंग व्यवस्था को लेकर उदासीन रवैया रहा तो पार्किंग स्थल व वहां पर की गई तार फैंसिंग भी गायब हो गई। अब तो उनके अवशेष भी नजर नहीं आते हैं। शहर में अस्पताल रोड पर जिला चिकित्सालय के सामने, नगरपालिका कॉलोनी में छात्रावास के समीप, स्टेशन रोड पर श्रीराम स्टेडियम के सामने, दीनदयाल पार्क, सब्जीमंडी व कॉलेज रोड आदि स्थानों पर पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए थे।
दिन में लगा कई बार जाम
इन दिनों धर्मादा चौराहा से प्रताप चौक के बीच मैन मार्केट में सीवरेज कार्य के चलते यातायात व्यवस्था खासी प्रभावित हो रही है। यहांं शनिवार दोपहर बेरिकेड्स लगाकर यातायात परिवर्तित कर दिया गया तो किरण मार्केट, पुरानी सिविल लाइन, जनता सिनेमा रोड पर दुपहिया व चारपहिया वाहनों की रेलमपेल हो गई। इससे इन मार्गों पर भी दोपहर से देर शाम तक बार-बार जाम लगता रहा। अस्पताल रोड से जनता सिनेमा कॉलोनी में ट्रैक्टर-ट्रॉली, कार, जीप व हाथ ठेले तक फंसे रहे। यहां पैदल राहगीरों को आने-जाने में भी खासी परेशानी हुई।
दुकानों के आगे वाहनों की कतारे
शहर में प्रताप चौक, दीनदयाल पार्क, स्टेशन रोड, धर्मादा चौराहा, मांगरोल रोड, अस्पताल रोड, बंक रोड के अलावा सदर बाजार, इन्दिरा मार्केट, सब्जीमंडी की टेक व सत्संग भवन मार्ग आदि तंग गलियों वाले बाजारों में दुकानों के आगे ग्राहकों के दुपहिया वाहन खड़े रहते हंै। इनदिनों सत्संग भवन मार्ग से चारपहिया वाहन निकलने में दिक्कत हो रही है तो इन्दिरा मार्केट में भी चारपहिया वाहन घुस रहे हैं। इससे तंग बाजारों में भी यातायात जाम के हालात बन रहे हैं। हालांकि सब्जीमंडी में नगरपरिषद की ओर से नि:शुल्क पार्किंग स्थल विकसित कर सराहनीय कार्य किया है, लेकिन फिर भी इन्दिरा मार्केट में दुपहिया खड़े किए जा रहे हैं।
विकसित करेंगे पार्किंग स्थल
इस मामले में नगरपरिषद सभापति कमल राठौर व आयुक्त मनोज मीणा का कहना है कि सब्जीमंडी में प्रयास कर पार्किंग स्थल शुरू किया है। इसी तरह जगह मिलने पर अन्य स्थानों पर भी शुरू करने का प्रयास है, लेकिन दुकानदारों व वाहन चालकों का सहयोग भी जरूरी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned