बारां के लोगों को अब रसोई गैस के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, पाइप खोलो और रसोई गैस भर लो

बारां के लोगों को अब रसोई गैस के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, पाइप खोलो और रसोई गैस भर लो
बारां. बारां के लोगों को अब रसोई गैस के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब उनके घरों तक पाइप लाइन के जरिए गैस पहुंच जाएगी। पीएनजी (पाइप लाइनेड नेचुरल गैस) सुविधा के तहत पाइप लाइन के माध्यम से घर-घर घरेलु गैस पहुंचाई जाएगी। इच्छुक उपभोक्ता को नियमानुसार गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। जिले में यह कार्य टोरेन्टो गैस प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है।

पाइप खोलो और रसोई गैस भर लो , लगेंगे सीएनजी गैस पम्प
बारां. बारां के लोगों को अब रसोई गैस के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब उनके घरों तक पाइप लाइन के जरिए गैस पहुंच जाएगी। पीएनजी (पाइप लाइनेड नेचुरल गैस) सुविधा के तहत पाइप लाइन के माध्यम से घर-घर घरेलु गैस पहुंचाई जाएगी। इच्छुक उपभोक्ता को नियमानुसार गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। जिले में यह कार्य टोरेन्टो गैस प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है। इसके साथ जल्दी ही मांगरोल व बारां से होकर गुजरने वाले वाहनों को सीएनजी गैस उपलब्ध होगी। लोगों को दीपावली पर्व से पूर्व जिले के पहले सीएनजी पम्प की सौगात मिलने की उम्मीद है। इसके लिए सरकार की ओर से नियुक्त कम्पनी पिछले दो माह से काम कर रही है।
कनेक्शन होंगे, बिल से होगा भुगतान
शहर में पीएनजी (पाइप लाइनेड नेचुरल गैस) की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मांगरोल रोड पर बड़ा गांव के समीप सिटी गैस स्टेशन बनाया जाएगा। फिलहाल प्रस्तावित सिटी गैस स्टेशन से बारां शहर की ओर से अडंरग्राउंड मुख्य पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। मुख्य पाइप लाइन के बाद वितरण लाइन बिछाई जाएगी। इसके बाद उपभोक्ताओं का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा तथा कागजी प्रक्रिया पूर्ण कर निर्धारित शुल्क पर कनेक्शन जारी किए जाएंगे। घरों पर गैस मीटर लगाए जाएंगे।
पीएनजी सुरक्षित है
सूत्रों का कहना है कि प्राकृतिक गैस (पीएनजी) बहुत अधिक मात्रा में हवा के साथ मिश्रित होने पर ही आग पकड़ती है, जबकि एलपीजी दो-चार प्रतिशत हवा के साथ मिश्रित हो जाने पर भी आग पकड़ लेती है। इसके अलावा प्राकृतिक गैस हवा से हल्की होती है। इसलिए रिसाव के दौरान वायु संचालन उचित हो तो यह ऊपर उठकर हल्की हवा में गायब हो जाती है। लेकिन एलपीजी भारी होने के कारण नीचे की ओर फर्श की सतह पर जम जाती है। इस तरह पीएनजी सुरक्षित है।
पहले मांगरोल, फिर बारां में शुरू होगा पम्प
सूत्रों का कहना है कि जिले में मांगरोल, बारां व अन्ता में सीएनजी पम्प लगाए जाएंगे। इसके बाद बपावर, सांगोद में भी सीएनजी पम्प लगाने की योजना प्रस्तावित है। लेकिन सबसे पहले दीपावली से पूर्व टोरेन्टो गैस प्रालि. की ओर से जिले के मांगरोल कस्बे में अरविन्द फिलिंग स्टेशन पर सीएनजी पम्प शुरू किया जा रहा है। दीपावली के बाद बारां शहर में मांगरोल रोड पर बालाजी पेट्रोल पम्प पर सीएनजी पम्प शुरू किया जाएगा। वहीं मांगरोल कस्बे में भी पीएनजी गैस पाइप लाइन बिछाने की योजना प्रस्तावित है।
& दीपावली से पहले मांगरोल में व उसके बाद बारां शहर में बालाजी पम्प पर सीएनजी पम्प शुरू किया जाएगा। बारां व मांगरोल में पइप लाइन से घरेलु गैस की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए बारां में मुख्य पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है।
-भूपेन्द्र कुमार, प्रतिनिधि, टोरेन्टो प्राइवेट लिमिटेड

Show More
Shivbhan Sharan Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned