scriptकई मतदान केन्द्रों पर बिजली ही नहीं | Places of Polling Stations | Patrika News

कई मतदान केन्द्रों पर बिजली ही नहीं

locationबारांPublished: Nov 16, 2018 11:52:35 am

Submitted by:

Dilip

विधानसभा चुनाव को लेकर जिले के विभिन्न प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, लेकिन अधिकांश प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन ही नहीं है। निर्वाचन अधिकारियों के निर्देशों के बावजूद बिना बिजली वाले विद्यालयों की ओर से कनेक्शन लेने के लिए रुचि ही नहीं दिखाई जा रही है। इस स्थिति में दूर दराज क्षेत्र के कई स्कूलों में पड़ोसियों से बिजली लेकर मतदान केन्द्रों को रोशन करने का जुगाड़ कियाजाएगा।

baran

places-of-polling-stations

बारां. विधानसभा चुनाव को लेकर जिले के विभिन्न प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, लेकिन अधिकांश प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन ही नहीं है। निर्वाचन अधिकारियों के निर्देशों के बावजूद बिना बिजली वाले विद्यालयों की ओर से कनेक्शन लेने के लिए रुचि ही नहीं दिखाई जा रही है। इस स्थिति में दूर दराज क्षेत्र के कई स्कूलों में पड़ोसियों से बिजली लेकर मतदान केन्द्रों को रोशन करने का जुगाड़ कियाजाएगा।
गत शिक्षा सत्र की स्थिति के मुताबिक जिले में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के करीब 292 तथा प्राथमिक स्तर के करीब 938 विद्यालय है। इनमें से माध्यमिक स्तर के तो सभी विद्यालयों में विद्युत व्यवस्था है, लेकिन प्राथमिक स्तर के करीब 250 विद्यालयों में ही विद्युत कनेक्शन है। शेष करीब 638 प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन के अभाव में अंधेरा रहता है। इनमें अधिकांश विद्यालयों में विधानसभा चुनाव के मतदान केन्द्र भी बनाए गए हैं।
अकेले बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्रों में १९५ मतदान केन्द्रों पर बिजली की व्यवस्था करने के लिए निर्वाचन अधिकारी ने विद्युत वितरण निगम के सहायक अभियंता को पत्र लिखा है।
पड़ोसी नहीं तो पेट्रोमैक्स का सहारा
शिक्षा विभाग व निर्वाचन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि दूर-दराज क्षेत्र के प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में ही विद्युत व्यवस्था को लेकर समस्या है। ऐसे स्थानों पर पड़ोसियों से अस्थायी तौर बिजली लेकर काम चलाना पड़ता है। जहां पड़ोसियों व ट्रांसफार्मरों से भी अस्थायी व्यवस्था नहीं होगी तो पेट्रोमैक्स से रोशनी की व्यवस्था भी की जा सकती है।
कोई आए तो सही, हम तो तैयार है
विद्युत वितरण निगम के सूत्रों का कहना है कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मतदान केन्द्र बनाए गए स्कूलों में विद्युत व्यवस्था के लिए पत्र मिला है, लेकिन उनके संस्था प्रधान व्यक्ति का नाम व उसके सम्पर्क मोबाइल नम्बर आदि का उल्लेख नहीं किया गया है। अब इस सूची के आधार पर कैसे कनेक्शन कर दें। निगम अस्थायी रूप से कनेक्शन जारी करने के लिए तैयार है, लेकिन स्कूलों की ओर से भी कोई निगम कार्यालय तो पहुंचे।
जिला शिक्षा विभाग से सात स्कूलों के मतदान केन्द्र पर कनेक्शन के लिए सूची दी है, लेकिन उसमें जिम्मेदार व्यक्ति का नाम व नम्बर आदि नहीं है। स्कूल से कोई आए अस्थायी कनेक्शन की प्रक्रिया पूरी करें, अब तक दो स्कूलों की ही फाइल मिली है। शेष के लिए पत्र लिखा है।
यथार्थ देवलिया, एईएन, विद्युत वितरण निगम
बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्र में करीब सौ मतदान केन्द्रों पर विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता है। पांच सौ रुपए की राशि कनेक्शन के लिए निर्धारित की गई है, इसके मुताबिक विद्युत निगम के अधिकारियों को सूची समेत लिखित व मौखिक रूप से अवगत करा दिया गया है। संतोष कुमार मीना, निर्वाचन अधिकारी, बारां-अटरू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो