ग्रामीणों ने पकड़ा राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकारी

ग्रामीणों ने पकड़ा राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकारी
Police investigation

DILIP VANVANI | Updated: 27 May 2019, 10:59:35 AM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

ग्रामीणों ने चार मृत मोरों के शव सहित एक शिकारी को पकड़ा। लोगों ने उसे बाद में पुलिस को सौंप दिया। ग्रामीणों ने शिकारी को पकड़ कर उसका जुलूस निकाला। इस दौरान कहीं से कहीं तक रोड़ पर पुलिस कर्मी या वन कर्मी नहीं मिला ।

छबड़ा. यहां के वन कर्मियों की उदासीनता व जंगलों में प्रभावी गश्त नहीं होने के कारण क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित अन्य वन्य जीवों का शिकार हो रहा है। रविवार को ग्रामीणों ने चार मृत मोरों के शव सहित एक शिकारी को पकड़ा।

लोगों ने उसे बाद में पुलिस को सौंप दिया। ग्रामीणों ने शिकारी को पकड़ कर उसका जुलूस निकाला। इस दौरान कहीं से कहीं तक रोड़ पर पुलिस कर्मी या वन कर्मी नहीं मिला ।शिकारी आम ग्रामीणों की भीड़ के गुस्से का शिकार भी हो सकता था। बापचा थाने की पाली चौकी प्रभारी राजेन्द्र सिंह के अनुसार रविवार को छबड़ा कुंभराज मार्ग पर नगदी गांव के समीप गुजर रहे कुछ ग्रामीणों ने एक युवक को वजनी कटटा ले जाते हुए देखा। संदेह के आधार पर कटटे को खुलवाया तो इसमें शिकार किए हुए चार मृत मोर के शव मिले। ग्रामीणों ने युवक को पाली पुलिस चौकी लाकर सौंप दिया। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से चार मृत मोरों के शव बरामद कर उसे गिरफतार कर वन विभाग को सौंप दिया। आरोपी की पहचान बटावदापार गांव निवासी प्रकाश कंजर के रूप में हुई है। वन विभाग के सूत्रों के अनुसार विभाग ने आरोपी के विरुद्ध वन्य जीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मोरों के शवों का पोस्ट मार्टम कर इनका निस्तारण कर दिया । ग्रामीणों ने बताया कि आए दिन नगदी, नगदा, जाला, बामला, तेलनी वन क्षेत्र में शिकारी यहां आकर मोरों सहित अन्य वन्य जीवों का शिकार करते हैं । इन्होंने आरोप लगाया कि वन कर्मी जंगल की सुध नहीं लेते शिकायत पर कोई कार्यवाई नहीं होती । रविवार को भी पकड़े गए मोर के शिकारी के साथ दो अन्य और साथी भी थे जो भागने में सफल रहे । ग्रामीण पकड़े गए शिकारी युवक के हाथों में मृत मोरों के शव का प्रदर्शन कराते हुए जुलूस के रूप में लेकर पुलिस चौकी पर लाए । इस दौरान कुछ लोगों ने उस पर हाथ भी साफ कर दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned