scriptप्रकृति ने दी जलराशि की सौगात, यह बिगाड़ रहे बात | prkrti ne di jalrasi ki | Patrika News

प्रकृति ने दी जलराशि की सौगात, यह बिगाड़ रहे बात

locationबारांPublished: Nov 11, 2018 07:37:04 pm

Submitted by:

Ghanshyam

तालाब को लोग गंदगी से पाटने में लगे हैं। इससे ताालाब का स्वच्छ जल गंदा हो रहा है, जिससे यहां प्यास बुझाने पहुंचने वाले वन्य

baran

talab me gandgi se

गंदा कर रहे नेशनल हाइवे का तालाब
तालाब की पाळ पर शाम को सजने लगीं महफिलें
पशुओं व वन जीवों को पीना पड़ रहा दूषित जल
कस्बाथाना. कस्बे से करीब छह किलोमीटर दूर नेशनल हाइवे 27 के किनारे बारां रोड स्थित तालाब को लोग गंदगी से पाटने में लगे हैं। इससे ताालाब का स्वच्छ जल गंदा हो रहा है, जिससे यहां प्यास बुझाने पहुंचने वाले वन्य जीवों के अलावा जलीय जीव भी जिन्दगी से संघर्ष को विवश हैं। यहां हाइवे के निर्माण दौरान बड़ा गड्ढा हो जाने से तालाब का स्वत: ही निर्माण हुआ था, जो वन विभाग के अधीन है। ऐसे में अन्य सरकारी महकमों के अधिकारी, कर्मचारी इसे वन विभाग का बताते हुए अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते हैं। गर्मी के दिनों में भी इस तालाब में पानी रहने से बंदर, सियार, जरख, गाय, भैंस, भेड़, बकरी व ऊंट सहित वन्य जीव और जल जीवन के लिए जीवनदायक बना हुआ है, लेकिन इन दिनों वन विभाग की उदासीनता और लापरवाही के चलते राहगीर वाहन चालक कस्बे के लोग पानी में तरह-तरह की सामग्री व गंदगी डालकर इसके पानी को गंदा कर रहे हैं।
तालाब की पाळ बनी मधुशाला
कस्बे के अलावा हाइ-वे से गुजरने वाले राहगीर इस तालाब की पाळ के किनारे शराब की महफिलें सजाते हैं। यह लोग शराब की बोतले, पव्वे व अन्य अपशिष्ठ इसी तालाब में फेंकते हैं। कई वाहन चालक वाहनों को तालाब किनारे रोक उनकी सफाई, धुलाई कर गंदगी व ऑयल डाल पानी को दूषित करते हैं।
अब बदलने लगा है पानी का रंग
वर्ष भर वन्य व जल जीवों के लिए वरदान बने तालाब में लोगों द्वारा तरह-तरह की गंदगी डालने के बाद से अब तालाब के पानी का रंग भी बदल गया है तालाब का पानी मटमैले रंग का हो गया है। पूर्व में तालाब का पानी साफ व स्वच्छ रहता था। लेकिन इस वर्ष अधिक मूर्तियां तथा ताजिए विसर्जन करने व अन्य गंदगी डालने से पानी का रंग बदलकर मटमैले रंग का हो गया है
टापरी तो बनाई, ध्यान नहीं दिया
वन विभाग द्वारा वन्य जीवों की गणना के लिए इसी तालाब के आसपास मचान बनाया जाता है। तालाब के किनारे वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा भी टापरी भी बनाई हुई है, लेकिन अभी तक वन विभाग और उसके कर्मचारियों का तालाब की साफ सफाई पर ध्यान नहीं हंै।
चारों ओर है घना जंगल
तालाब के चारों ओर घना जंगल है वन विभाग द्वारा तालाब व हाई-वे के दोनों तरफ नर्सरी बना रखी है। यहां घना जंगल व नर्सरी होने के कारण वन्य जीव जंगल में इधर उधर विचरण करते रहते हैंं और तालाब का पानी पीकर वापस में जंगल में चले जाते हैं। वन्यजीवों को पानी का पीने का एकमात्र सहारा तालाब बना हुआ है, लेकिन लोगों ने इस तालाब का पानी गंदा कर दिया है। जिससे वन्यजीवों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
रिपोर्ट – हंयराज शर्मा द्वारा
———————–

ट्रेंडिंग वीडियो