scriptRajasthan Monsoon Update : राजस्थान में अगले 24 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट | Rajasrhan Monsoon Update: There will be torrential rain in Rajasthan in the next 24 hours, Meteorological Department has issued Orange Alert | Patrika News
बारां

Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान में अगले 24 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

झमाझम बारिश से नदी-नालों में भी पानी की आवक शुरू हो गई

बारांJul 06, 2024 / 08:09 pm

जमील खान

Baran News : बारां. जिले में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। ज्यादातर जगाहें पर लगातार बारिश का दौर साफ-साफ दिख रहा है। जिले में गुरुवार रात से शुक्रवार दोपहर तक लगातार बारिश हुई। इससे नदी-नालों में पानी की आवक बढऩे से वे उफन गए। कई जगह रपटों पर पानी बहने लगा। कई जगह पुलिया और रपटों पर पानी होने के बाद भी लोग खतरा उठाकर इन्हें पार करते नजर आए। बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव की स्थिति देखी गई। कई जगह पहली अच्छी बरसात में नगर पालिका के नालों की सफाई अभियान की पोल खोल दी है।
शुकव्रार को जिले में अधिकतम और न्यूनतम तापमान लगभग एक सा रहा। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 24 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके तहत लोगों से सतर्क और सावधान रहने की अपील की गई है। चेतावनी के अनुसार इस दौरान जिले में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की, मध्यम और भारी बरसात हो सकती है। इस दौरान 30 से 30 किमी प्रतिघंटे की रतार से हवा चलने की भी संभावना है। मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दो-तीन दिन पूर्वी राजस्थान के कई भागों में जारी रहने की संभावना हैं।
शाहाबाद में सर्वाधिक तीन इंच बारिश
जिले में शुक्रवार को को सर्वाधिक बरसात 79 एमएम शाहाबाद में दर्ज की गई है। यह करीब 3 इंच है। वहीं सबसे कम बरसात छीपाबड़ौद में 4 एमएम हुई। शुक्रवार को बारां में 25, अन्ता में 45, मांगरोल में 13, छबड़ा में 11, अटरु में 18, किशनगंज में 33 तथा शाहाबाद में 79 एमएम बरसात हुई। वहीं गुरुवार रात्रि को बारां में 30, अन्ता में 19, मांगरोल में 20, छबड़ा में 14, अटरु में 37, छीपाबड़ौद में 10 तथा शाहाबाद में 36 एमएम बरसात हुई
देवरी. क्षेत्र में बीते दिनों अच्छी बारिश नहीं होने के कारण किसानों के चेहरे पर मायूसी थी। गुरुवार देर रात 2.00 बजे से झमाझम बारिश का दौरा शुरू हुआ जो शुक्रवार सुबह तक जारी रहा। इस साल की पहली तेज बारिश से नदी नाले तेज उफान पर चल रहे हैं तो वहीं किसानों को भी अच्छी बारिश से राहत मिली है। पेयजल समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों को शुक्रवार की बारिश से राहत मिलेगी। जलस्रोतों में आवक बढ़ेगी। बारिश के कारण उफान पर आए नदी-नालों को लोग पार करके अपनी जान जोखिम में डालते नजर आए।
जलवाड़ा. मानसून के सक्रिय होते ही क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गावों में जोरदार बारिश हुई। इससे नदियों सहित खाळ, नालों में भी पानी की आवक हुई है। यहां शुक्रवार सवेरे करीब चार बजे से बारिश शुरू हुई। जो कभी तेज तो कभी मध्यम होती रही। इससे बरनी नदी में आधा फुट, सुखार नदी में एक फुट पानी की चादर चल रही है। गांगी खाळ, प्रहलादी बड़ी खाळ व नालो में भी पानी की आवक हुई। क्षेत्र के किशनपुरा,बालापुरा, रामपुरा, हरिपुरा नदी पार के अरनिया, देंगनी जागीर, बहादुरगंज सहित अन्य गांवों में भी बारिश हुई।
Rain In Baran district
शाहाबाद. गुरुवार देर रात हो रही बूंदाबांदी झमाझम बारिश में बदल गई। एक घंटे की बारिश से नदी-नालों में भी पानी की आवक शुरू हो गई और सिरसा नदी में पहली बार उफान आया। सूखा नाला, माधो खोह, पिंडासिल सहित सभी नालों में भी पानी की आवक हुई है। शुक्रवार शाम तक बारिश का दौर जारी था। बारिश से चारों ओर पानी पानी हो गया।
मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें

पेड़ों के नीचे बिल्कुल न जाएं

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें

बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं

Hindi News/ Baran / Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान में अगले 24 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो