script

राजस्थान: अब गाना सुनाकर रोकी जाएगी बिजली चोरी, जानें क्या है नया फंडा

locationबारांPublished: Nov 18, 2019 01:02:35 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

राजस्थान में बिजली छीजत रोकने के लिए गहलोत सरकार का बिजली महकमा नया फंडा अपनाने जा रहा है। इसके तहत अब गाना सुनकर बिजली चोरी-छीजत रोकने की कवायद की जायेगी। बिजली विभाग का गाना सुनाकर बिजली छीजत रोकने का ये फंडा हर तरफ चर्चा का विषय बन गया है।

Rajasthan Electricity Department new plan for stopping theft
बारां।

राजस्थान में बिजली छीजत रोकने के लिए गहलोत सरकार का बिजली महकमा नया फंडा अपनाने जा रहा है। इसके तहत अब गाना सुनकर बिजली चोरी-छीजत रोकने की कवायद की जायेगी। डिपार्टमेंट को उम्मीद है कि इस नए और अनूठे प्रयोग से भले ही पूरी तरह से नहीं, लेकिन कुछ हद तक तो बिजली की छीजत पर लगाम लगाई जा सकेगी। फिलहाल बिजली विभाग का गाना सुनाकर बिजली छीजत रोकने का ये फंडा हर तरफ चर्चा का विषय बन गया है।

बारां में हो रहा अनोखा प्रयोग विद्युत वितरण निगम बारां ने बिजली की चोरी और छीजत में कमी लाने के लिए उपभोक्ताओं को गाना सुनाने की प्लानिंग की है। विभाग इस नए तरीके से अपने उपभोक्ताओं को नए तरीके से जागरूक करेगा।

ये है नया प्रयोग

स्वच्छ भारत मिशन के तहत कचरा संग्रहण वाहनों पर बजने वाले संदेश की तर्ज पर विद्युत निगम की ओर से अपील संदेश सुनाकर उपभोक्ताओं को संभावित कार्रवाई के प्रति सजग रहने की घुट्टी पिलाई जाएगी। इसके लिए मोबाइल कॉलरटोन के बाद अब निगम के वाहनों में टेप रिकॉर्डिग सुनाकर उपभोक्ताओं को समझाया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

संदेश में निगम के नियमों व कानूनी प्रावधानों की जानकारी गीत के माध्यम से दी जाएगी। निगम की ओर से विद्युत लाइनों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। लाइनों पर आंकड़े डालकर विद्युत चोरी करते पाए जाने वाले उपभोक्ताओं पर वीसीआर भरने की कार्रवाई जाएगी।

लगाने पड़ सकते हैं कचहरी के चक्कर

बिजली चोरी करते पाए जाने पर विभाग भारी जुर्माना लगाएगा। इसके अलावा अदालतों के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं।


इसलिए जरूरत

विद्युत निगम सूत्रों का कहना है कि जिले में 50 हजार व एक लाख तक की राशि के बकायादार उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे राजस्व वसूली का प्रतिशत बहुत कम हो रही है। इसके मुकाबले वसूली 80 प्रतिशत हो पा रही है। शहर में ही करीब 35 प्रतिशत तक बिजली चोरी हो रही है।

-”अपील की रिकॉर्डिंग कराकर प्रत्येक अधिकारी अपनी गाड़ी में लगवाएंगे। ये लगातार बजती रहेगी। गाड़ी जहां कहीं जाएगी, वहां रिपीटेड रिकॉर्डिंग चलती रहेगी।”-एनएस गोरासिया, अधीक्षण अभियंता, जविविनि, बारां

ट्रेंडिंग वीडियो