राशन डीलरों पर 40 लाख रुपए बकाया

सरकारी गेहूं की पांच माह से बकाया राशि जमा नहीं कराने वाले 168 राशन डीलरों की खैर नहीं । इन डीलरों पर 40 लाख रुपए बकाया चल रहे हैं। उन्हें जेल भी जाना

By: Shivbhan Sharan Singh

Published: 04 Jan 2018, 09:08 PM IST

बारां. सरकारी गेहूं की पांच माह से बकाया राशि जमा नहीं कराने वाले 168 राशन डीलरों की खैर नहीं । इन डीलरों पर 40 लाख रुपए बकाया चल रहे हैं। उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। जिले में 2 लाख 14 हजार खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवार हैं। इन परिवारों को गेहूं पहुंचाने की जिम्मेदारी राजस्थान राज्य खाद्य एवं आपूर्ति निगम की है। खाद्य निगम जयपुर से गेहूं का आवंटन जारी होता है। फिर उस गेहूं को डीलरों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी राजस्थान राज्य खाद्य एवं आपूर्ति निगम पर है। डीलर उपभोक्ताओं को गेहूं का वितरण करता है। बाद में डीलरों को 117 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से राशि निगम में जमा करानी पड़ती है लेकिन जिले में 168 ऐसे राशन डीलर हैं, जो समय पर गेहूं का उठाव भी कर लेते हैं। साथ ही उपभोक्ताओं को वितरण भी कर देते हैं लेकिन करीब पांच माह से गेहंू की राशि का भुगतान नहीं कर रहे हैं। ऐसे डीलरों पर 35 हजार क्विंटल की करीब 40 लाख रुपए राशि बकाया चल रही है। डीलरों पर बकाया राशि को खाद्य निगम जयपुर ने गंभीरता से लिया है। इसको लेकर जिले के अधिकारियों को डीलरों से वसूली करने को कहा है।
गेहूं देना किया बंद
रसद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कई बार सभी पात्र परिवार गेहूं देरी से लेने आते हैं। ऐसे में कुछ राशन डीलरों का पैसा एक माह देरी से आता है लेकिन उक्त राशन डीलरों की राशि पांच माह से बकाया है। उन्हें राशि जमा कराने कहा है। यदि राशन डीलर अब भी राशि जमा नहीं कराते हैं तो उनके खिलाफ गबन का मामला दर्ज कराया जाएगा, जिससे उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। उधर मामले को जिला कलक्टर डॉ. एसपी सिंह ने भी गंभीरता से लिया है। इस संबंध में जिला रसद अधिकारी शंकरलाल शर्मा को बुलाया। उन्हें राशन डीलरों से वसूली करने को कहा। कलक्टर ने समय पर वसूली नहीं करने पर रसद अधिकारी को कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। बाद में डीलरों को 117 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से राशि निगम में जमा करानी पड़ती है लेकिन जिले में 168 ऐसे राशन डीलर हैं, जो समय पर गेहूं का उठाव भी कर लेते हैं।

Shivbhan Sharan Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned