script

वाहनों के रजिस्ट्रेशन का अब घर बैठे चलेगा पता

locationबारांPublished: Feb 02, 2018 10:40:14 pm

वाहनों के रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण सहित अन्य जानकारियों के लिए परिवहन विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बस एक क्लिक करते ही सारी जानकारी मिल जाएगी। यही

baran

Registration of vehicles will now be available at home

बारां. वाहनों के रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण सहित अन्य जानकारियों के लिए परिवहन विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बस एक क्लिक करते ही सारी जानकारी मिल जाएगी। यही नहीं कार्य पूरा होते ही मोबाइल पर एसएमएस भी आ जाएगा। एक बार परिवहन विभाग में जाकर केवल दस्तावेज लाने होंगे। वाहनों का रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण, दस्तावेजों का पता बदलवाने, हस्तातंरण सहित अन्य कार्य के लिए वाहन चालकों को परिवहन विभाग के धक्के खाने पड़ते हैं। कार्य समय पर पूरा नहीं होने पर कभी-कभी तीन से चार चक्कर भी लग जाते हैं, जिससे समय काफी खराब होता है लेकिन अब वाहन मालिक को परिवहन विभाग जाने की आवश्यकता नहीं है।
Read more: खनन माफियाओं ने चलाई बंदूकें,घरों में तोडफ़ोड़,आगजनी,चार को लगी गोली,एक दर्जन घायल

परिवहन विभाग ने अब रजिस्ट्रेशन संबंधी कार्य ऑन लाइन कर दिया है। कार्य वाहन 4 सॉफ्टवेयर पर होता है। परिवहन विभाग में दस्तावेज जमा कराने पर वाहन मालिक को एप्लीकेशन नंबर दिया जाता है। कर्मचारी उक्त फाइल पर कार्य कर रहे हैं या नहीं करते हैं। इसकी जानकारी लेने के लिए वाहन मालिक को परिवहन विभाग के पोर्टल परिवहन सेवा को कम्प्यूटर पर खोलना है। इसके बाद एप्लीकेशन स्टेटस पर प्लीकेशन नंबर डालना होगा। इस पर क्लिक करते ही पता चल जाएगा कि फाइल पर कितना कार्य हुआ है। वर्तमान में फाइल कहां है। यही नहीं यदि व्यक्ति का कार्य पूरा हो जाता है तो उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी आ जाएगा। इसके बाद परिवहन विभाग में जाकर दस्तावेज लाने होंगे। कार्यवाहक जिला परिवहन अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि अब वाहनों के रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी के लिए परिवहन विभाग आने की आवश्यकता नहीं है। परिवहन सेवा सॉफ्टवेयर पर सारी जानकारी मिल जाएगी। कार्य पूरा होते ही एसएमएस भी आ जाएगा।
Read more: सुन्दलक की सुन्दरता पर कर दिए इतने छेद कि आदमी ही नहीं जमीन भी आंसू निकाल रही है,मिट्ट्ी माफिया पर नहीं कोई लगाम
यह है वर्तमान स्थिति
वर्तमान में रजिस्ट्रेशन, हस्तांतरण, पता बदलवाने, नवीनीकरण सहित अन्य कार्यों की 60 से ज्यादा प्रतिदिन फाइलें आती हैं। प्रत्येक फाइल का कार्य पूरा होने में कम से कम एक हफ्ता लग जाता है लेकिन कभी-कभी कर्मचारियों की कमी से समय ज्यादा लग जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो