scriptrelegion news, dharma news, navratri, kanya bhojan, tample, goddess | महानवमी आज, कन्याओं को कराएंगे भोजन, पूजेंगे पैर | Patrika News

महानवमी आज, कन्याओं को कराएंगे भोजन, पूजेंगे पैर

महाअष्टमी पर विविध आयोजन, मंदिरों में देवी का शृंगार, घरों में कुलदेवी का पूजन

बारां

Published: April 09, 2022 11:01:37 pm

बारां. महाअष्टमी पर जिले में विविध धार्मिक आयोजन किए गए। मंदिरों में देवी का शृंगार किया गया। घरों में लोगों ने कुलदेवी का पूजन कर हलवा पूरी का भोग लगाया। रविवार को महानवमी है। इस दिन नौ दिनों से लगातार चल रहा पूजन और अनुष्ठान पूर्णाहुति के दौर में पहुंचेगा। लोग देवी स्वरूपा कन्याओं को भोजन कराकर उनके पैर पूजेंगे। इधर, अखिल भारतीय अग्रवाल महिला सम्मेलन की ओर से नवरात्रि व नववर्ष के नव दिवसीय कार्यक्रम के तहत शनिवार को कन्या पूजन समेत अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। सभी कार्यक्रम भूतेश्वर महादेव में हुए। सम्मेलन की वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष मंजू गर्ग, जिलाध्यक्ष शशि गर्ग, जिला मंत्री मंजू बंसल ने बताया कि नवरात्रि के महादेव मंदिर पर सामूहिक कन्या भोज का आयोजन किया गया। दो सौ कन्याओं को सामूहिक रूप से भोज करवाया गया। गुरुकुल के बटूक विद्यार्थियों व ब्राहम्णों को भी भोजन करवाकर उन्हें दक्षिणा देकर मंडल सदस्याओं ने आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर नीतू गोयल, सरोज करोलिया, राजेश मंगल, नीतू गर्ग, उषा गोयल, ङ्क्षपकी गोयनका, मंजू आनंद गर्ग, रेखा अग्रवाल, सुनीला अग्रवाल, निशा गोयनका, आरती ङ्क्षजदल, गायत्री अग्रवाल, हेमलता गोयलउपस्थित थी।

दुर्गा अष्टमी पर घर-घर हुआ कन्या पूजन
छबड़ा. कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रो में चैत्र नवरात्र के आठवें दिन शनिवार को दुर्गाष्टमी पर पूजन किया गया। मंदिरों के पट से लेकर भक्तों ने घरों में ही अपनी कुलदेवी एवं महागौरी दुर्गा की पूजा-अर्चना कर ज्योत ली और सुख-समृद्धि की कामना की। कुलदेवी को खीर-पुड़ी, हलुए का भोग लगाया। देवी मंदिरों में माता को नवीन पोशाक धारण करवा कर विशेष श्रृंगार किया गया। दुर्गाष्टमी के अवसर पर मंदिरों में दर्शनों एवं पूजा-पाठ करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया।

डेरू माताजी मेले में कवि सम्मेलन आज
अन्ता. डेरू माताजी मंदिर पर तीन दिवसीय मेले की शुरूआत शनिवार को भव्य कलश यात्रा के बाद विधि विधान से हुई पूजा से की गई। इस अवसर पर सैंकड़ों महिलाएंं, बालिकाएं एवं युवतियां सिर पर कलश धारण किए ढ़ोल नगाड़ों के साथ बमूलिया कला गांव के गढ़ प्रांगण से पूरी श्रद्धा के साथ डेरू माताजी मंदिर परिसर पहुंची। मेला अध्यक्ष लोकेश राठौर, कोषाध्यक्ष शेलेश मालव, सचिव आदित्य गौतम आदि ने बताया कि तीन दिवसीय इस मेले में रविवार की रात्रि को कवि सम्मेलन होगा। जिसमें गिरीश विद्रोही, विश्वामित्र दाधीच, गोविन्द हांकला, पवन गोचर, दुर्गाशंकर धांसू, अखलेश अकील, कोमल नाजुक, राजेश लोटपोट, राजेन्द्र गोड़, पवन गौतम, रामङ्क्षसह गोचर, हरिओम राठौर आदि कवि काव्य पाठ करेंगे। वहीं मेला समापन पर 11 अप्रेल की रात आर्केस्ट्रा का आयोजन रखा गया है।

रामजी का किया आकर्षक शृंगार...
बारां. रामनवमी की पूर्व संध्या पर अटरू रोड स्थित ताड़ के बालाजी धाम पर रामजी की प्रतिमा का किया गया विशेष आकर्षक श्रृंगार। रामनवमी भगवान विष्णु के सातवें अवतार राम जन्म के रूप में श्रद्धा व उत्साह से मनाई जाती है।
महानवमी आज, कन्याओं को कराएंगे भोजन, पूजेंगे पैर
महानवमी आज, कन्याओं को कराएंगे भोजन, पूजेंगे पैर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.