बारां. संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने बच्चों से पूछी एबीसीडी व पहाड़े

बारां. संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों से जब एबीसीडी पूछी तो सभी बच्चों ने फटाफट जवाब दे दिए।

By: Shivbhan Sharan Singh

Published: 07 Jun 2018, 05:38 PM IST

बारां. संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों से जब एबीसीडी पूछी तो सभी बच्चों ने फटाफट जवाब दे दिए। पहाड़ेे भी जल्द ही सुना दिया। संभागीय आयुक्त ने राजकीय जनजाति कन्या उच्च माध्यमिक आवासीय विद्यालय किशनगंज का दौरा किया। उन्होंने सहरिया बालिकाओं व मां-बाड़ी के बच्चों से चर्चा करते हुए उनके शैक्षिक स्तर का मूल्यांकन किया। सभी को शिक्षा प्राप्त कर आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी। जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि वे इसी माह जिला स्तर पर जनजाति बालिकाओं व उनके अभिभावकों की काउंसलिंग के लिए सम्मेलन आयोजित करें जिसमें बालिकाओं का अल्प आयु में विवाह न करने व शिक्षा पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया जाए। इस मौके पर एडीएम शाहबाद, विकास अधिकारी दिवाकर मीणा, जनजाति विद्यार्थी, शिक्षक आदि मौजूद थे। संभागीय आयुक्त ने पंचायत समिति अटरू की ग्राम पंचायत मूण्डला बिसौती में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत एनिकट निर्माण एवं राजकीय विद्यालय में रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग स्टक्चर के कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि इन कार्यों से जल की बूंद-बूंद का संरक्षण होगा और गांव जल स्वावलम्बी बनेंगे। इस मौके पर कलक्टर डॉ. ंिसह ने एमजेएसए के तहत जिले में हुए विभिन्न कार्यों की प्रगति से भी अवगत करवाया।
राजस्व शिविर का किया निरीक्षण
संभागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत मूण्डला बिसौती में राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। विभिन्न विभागों से आमजन को दी जा रही सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने उज्जवला के तहत पात्र महिलाओं को नि:शुुल्क गैस कनेशन का वितरण कर लाभान्वित किया।
बारां. संभागीय आयुक्त ने जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक मिनी सचिवालय सभागार में ली। अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सिर्फ अपने विभाग से संबंधित फ्लेगशिप योजनाओं व कार्यक्रमों तक ही सीमित न रहे। बल्कि विस्तृत दृष्टिकोण रखते हुए सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी रखें। कोई पालनहार योजना का वंचित व्यक्ति मिलता है तो उसे जागरूक करें।
जिला कलक्टर डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि आपसी समन्वय व सहयोग से कार्य करते हुए विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण किया जाना चाहिए। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जिले में 72 हजार 621 लोगों को 15 करोड़ 10 लाख रुपए की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ राजकीय व अधिकृत निजी अस्पतालों के माध्यम से प्रदान किया गया है। राजश्री योजना के तहत 18 हजार 292 पात्र को प्रथम किश्त प्रदान की गई है। अगृणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि पीएम मुद्रा ऋण योजना के तहत जिले में 14 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं। जलदाय विभाग के अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 92 पेयजल टेंकर से 463 ट्रिप के माध्यम से अभावग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जा रही है। इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद रामजीवन मीणा, एडीएम वासुदेव मालावत, एडीएम शाहबाद हनुमान सिंह गुर्जर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
(पत्रिका संवाददाता)

Shivbhan Sharan Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned