सडक़ पर मिली ईवीएम, दो कर्मचारी निलम्बित

सडक़ पर मिली ईवीएम, दो कर्मचारी निलम्बित

Ghanshyam Dadhich | Publish: Dec, 08 2018 07:19:55 PM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

मुंगावली रोड़ पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विधालय के पास स्थित अंडर पास की मुख्य सडक़ पर शुक्रवार शाम एक ईवीएम मशीन पड़ी मिली है। पुलिस ने इसे बरामद कर लिया है।

रिजर्व के रूप में मतदान केन्द्र पर रखी थी
शाहाबाद. कस्बे के मुंगावली रोड़ पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विधालय के पास स्थित अंडर पास की मुख्य सडक़ पर शुक्रवार शाम एक ईवीएम मशीन पड़ी मिली है। पुलिस ने इसे बरामद कर लिया है। अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह ईवीएम मशीन यहां कैसे आई। मशीन को मतदान के काम लिया जा चुका था अथवा मशीन खराब थी यह भी पता नहीं चल पाया है। मशीन पर बैलट बॉक्स १९४ लिखा है। इस पर आर ४९ भी लिखा है। जानकारी के अनुसार शाम को रोड़ से गुजर रहे लोगों की इस मशीन पर नजर पड़ी तो लोगों ने पुलिस को सूचना दी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि आईएनआर अब्दुनल रफीक व हलका पटवारी नवल सिंह को निलम्बित किया है। यी ईवीएम रिजर्व में रखी हुई थी।
कई केन्द्रों मे बदलनी पड़ी ईवीएम व वीवीपेट मशीनें

बारां. शहर समेत जिले में शुक्रवार को लोकतंत्र के महायज्ञ में आहूति देने के लिए लोगों में उत्साह रहा। कुछ जगह छिटपुट कहासुनी को छोडक़र जिले भर में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ तो सर्दी का असर दिखा। मतदान के पहले दो घंटे में बहुत कम लोग घरों से निकले लेकिन जैसे सूरज चढ़ता गया, लोगों को घरों से निकलने की रफ्तार भी बढ़ती चली गई। सुबह दस बजे तक अधिकांश मतदान केन्द्रों पर कतारें लग गई। कुछ जगह धीमी प्रक्रिया के चलते शाम पांच के बाद भी मतदान चलता रहा। जिले की अन्ता विधानसभा के लोगों भी मतदान को लेकर भारी उत्साह रहा। जबकि छबड़ा में मतदाताओं ने विशेष उत्साह नहीं दिखाया। शुरुआती दौर में जिले में कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम व वीवीपेट मशीनों के खराब होने की जानकारी सामने आई, बाद में इन्हें बदला गया। कई जगह कार्यकर्ताओं में झड़प भी हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि कई मतदान केन्द्रों पर मॉकपोल के दौरान पांच ईवीएम को बदला गया है, जबकि पांच वीवीपेट मशीनों को बदलना पड़ा। इनमें कुछ मशीनों की बैटरी पूृरी तरह चार्ज नहीं थी।
यहां हुई गर्मागर्मी
शहर के पीपली चौक (तालाबपाड़ा) स्थित बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय के मतदान केन्द्र के बाहर लगी भीड़ को खदेडऩे के लिए अद्र्धसैनिक बल ने लाठियां फटकारी। एक युवक का आरोप है कि एक जवान ने उसे डंडे से पीटा। व्यापारियों ने बीच-बचाव किया। पुलिस ने पिटाई से इनकार किया है।
पहली बार दिखा वोट
इस चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपेट मशीन का उपयोग किया गया। वीवीपेट में मतदाता को ईवीएम में दिए गए वोट की पर्ची दिखाई दी। इसमें जिस उम्मीदवार को वोट दिया उसका नाम तथा चुनाव चिन्ह दिखे।
रिपोर्ट - हंसराज शर्मा द्वारा
----------------------

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned