सर्राफा बाजार में हड़कम्प, अधिक मिलावटी आभूषणों से ठगी, कोतवाली पहुंचा मामला,जयपुर की महिला व्यवसायी पर लगाया आरोप

‘www.patrika.com/rajasthan-news

By: Shivbhan Sharan Singh

Published: 20 Jul 2018, 05:25 PM IST

सर्राफा बाजार में हड़कम्प, अधिक मिलावटी आभूषणों से ठगी, कोतवाली पहुंचा मामला, जयपुर की महिला व्यवसायी पर लगाया आरोप
शहर कोतवाली में हुई दोनों पक्षों में सुलह
बारां. सोने के आभूषणों के बदले सोने के ही अन्य आभूषण लेकर लम्बे अरसे से व्यापार कर रही जयपुर के एक महिला व्यवसायी पर गुरुवार को शहर के तीन सर्राफा व्यापारियों ने अत्यधिक मिलावटी आभूषण देकर ठगी करने का आरोप लगाया। इनमें एक व्यापारी ने उसके पास मौजूद स्वर्ण आभूषण कब्जे में ले लिए। इससे सर्राफा बाजार में कुछ देर तक हड़कम्प मच गया। बाद में मामला शहर कोतवाली तक पहुंचा।
जहां शहर कोतवाल ने दोनों पक्षों से चर्चा की। महिला व्यवसायी से आभूषण लेकर दूसरे आभूषण देने वाले वाले व्यापारियों को अपनी जांच-परख की कसौटी पर आंच आने का डर सताया तो उन्होंने चुप्पी साधना ही बेहतर समझा। बाद में कोतवाली में दोनों पक्षों में सुलह हो गई।
ऐसे करती थी व्यापार
सर्राफा बाजार के प्रमुख व्यापारियों ने बताया कि जयपुर निवासी परित्यक्ता महिला व्यवसायी के पिता सोने की चेन व कानों के झुमके बनाते हैं। यह आभूषण डबल केडीएम सोने बनाए जाते हैं, जो कि ४० से ४५ फीसदी टंच (शुद्ध सोना) होता है। जिसे महिला यहां के व्यापारियों को यह दोनों आभूषण 60-65 प्रतिशत टंच के बता बदले में उसकी कीमत अनुसार ८५ टंच के सोने के अन्य आभूषण लेती थी।
फिर मच गया बवाल
कोतवाली प्रभारी कालूराम वर्मा ने बताया कि करीब छह माह पहले महिला यहां के एक प्रमुख व्यवसायी को दो अंगुठी व एक जोड़ी कानों के झुमके देकर उसके बदले सोने की चेन लेकर गई थी। जब वह यह सौदा करने वाले व्यवसायीयहां पहुंची तो उसने अंगुठी व झुमके के साथ महिला की एक चेन रख ली तथा पूर्व में 60 के स्थान पर 35 प्रतिशत का सोना देकर ठगी करने का आरोप लगा दिया। इसके बाद सर्राफा बाजार में बवाल मच गया।
चेक अनादरण पर जुर्माना

Shivbhan Sharan Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned