scriptस्कूल की ‘तीसरी आंख’ से होगी निगरानी | School's 'third eye' to be monitored | Patrika News
बारां

स्कूल की ‘तीसरी आंख’ से होगी निगरानी

शाहाबाद स्थित स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल के सभी बच्चे अब प्रधानाचार्य की पूरी निगरानी में रहेंगे। इससे स्कूल के बच्चों की शिक्षण व्यवस्था तो स

बारांFeb 03, 2018 / 12:11 pm

Shivbhan Sharan Singh

baran

School’s ‘third eye’ to be monitored

शाहाबाद. शाहाबाद स्थित स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल के सभी बच्चे अब प्रधानाचार्य की पूरी निगरानी में रहेंगे। इससे स्कूल के बच्चों की शिक्षण व्यवस्था तो सुदृढ होगी ही शरारती बच्चों पर भी पूरी निगाह रखी जा सकेगी। वहीं स्टाफ की गतिविधियों को भी एक जगह से देखा जा सकेगा। शाहाबाद मॉडल स्कूल में बच्चों की सुरक्षा और निगरानी के लिए 24 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए है। कैमरे लगने से जहां अभिभावक खुश है वहीं विद्यालय में सभी गतिविधियों पर एक साथ निगाह रखना आसान हो गया।
Read more: खनन माफियाओं ने चलाई बंदूकें,घरों में तोडफ़ोड़,आगजनी,चार को लगी गोली,एक दर्जन घायल
विद्यालय के प्रत्येक कक्षा कक्ष को इससे जोड़ा गया है। वहीं कम्प्यूटर लेब, बायलोजी लेब, पुस्तकालय, परीक्षा हॉल, पोर्च, विद्यालय के भीतर का ग्राउण्ड, सभी बरामदे तथा मुख्य द्वार सहित खेल मैदान के लिए भी अलग-अलग कैमरे लगाए गए है। खेल मैदान में होने वाली गतिविधियों और बच्चों द्वारा की जा रही गतिविधि सीधी निगरानी के साथ -साथ रिकार्ड भी हो सकेगी। जिसे कभी भी देखा जा सकेगा। गत दिनों रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई घटना के बाद हाईकोर्ट के निर्देशों की पालना में पिछले दिनों आयोजित विभागीय बैठक में उक्त आशय के निर्देश दिए गए थे। जिसकी पालना में विभागीय स्तर पर ही कैमरे लगाए गए हैं।
Read more: सुन्दलक की सुन्दरता पर कर दिए इतने छेद कि आदमी ही नहीं जमीन भी आंसू निकाल रही है,मिट्ट्ी माफिया पर नहीं कोई लगाम
प्रधानाचार्य सिराज अहमद मंसूरी ने बताया कि जल्द ही प्रत्येक कक्षा कक्ष में आडियो सिस्टम भी लगाए जाएंगे, ताकि बच्चों को विशेष परिस्थितियों में प्रधानाचार्य रूम से ही निर्देशित किया जा सकेगा।
जंगल में होने से काफी राहत
स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल कस्बे से बाहर घाटी के नीचे स्थित है। जंगली इलाका होने के कारण जंगली जानवरों तथा जहरीले जीव जन्तुओं का खतरा बना रहता है। एकान्त होने के कारण विद्यालय से सोलर लाइट की बैटरियां चोरी हो चुकी हैं। पिछले दिनों विद्यालय में एक सर्प का जोड़ा भी घुस गया था। जिसे काफी मशक्कत से बाद निकाला था। कैमरे से विद्यालय में घटित होने वाली ऐसी गतिविधियों पर भी निगरानी रखी जा सकेगी। जल्द ही स्कूल के अन्य भागों में भी कैमरे लगाए जाएंगे।

Home / Baran / स्कूल की ‘तीसरी आंख’ से होगी निगरानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो