scriptsocial pride, animal help, care of animal, strey dog, cattle, cow, ox, | social pride : सेवा का ऐसा जज्बा, आवारा श्वानों ने काटा, फिर भी नहीं रुका वंश | Patrika News

social pride : सेवा का ऐसा जज्बा, आवारा श्वानों ने काटा, फिर भी नहीं रुका वंश

पशुओं की सेवा में जुटा है अटरू का छात्र

बारां

Published: April 27, 2022 11:17:03 am

अटरू. वर्तमान समय में जहां इंसान-इंसान की परवाह नहीं कर रहा। वहीं इस दौर में कस्बे का 16 वर्षीय छात्र बरसों से पशु-पक्षियों तथा जानवरों की सेवा में पूरी तन्मयता से जुटा है।
हाट बाजार निवासी छात्र वंश टक्कर का कहना है कि इस सेवा कार्य में उसकी पढ़ाई कहीं आड़े नहीं आती। पिता धर्मपाल टक्कर के अनुसार वंश पढ़ाई में अव्वल है। उसने 10वीं बोर्ड में 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। लावारिस पशु-पक्षियों का दर्द उससे देखा नहीं जाता। ऐसे में रोज गायों को चारा खिलाना उसकी दिनचर्या है। असहाय या घायल जानवर को वो पशु चिकित्सालय ले जाकर अपने पैसों से उपचार कराता है। उसे बार घायल आवारा श्वानों ने काट लिया, पर वंश रुका नहीं। एक बार तो श्वान को बेरहमी से मारने वाले एक व्यक्ति को वह पुलिस स्टेशन तक ले गया। वंश के अनुसार बेजुबान जानवर किसी को अपनी पीड़ा बता नहीं सकते। इसलिए उसका बचपन से ही रूझान इनकी सेवा में रहा है। वंश की तमन्ना पशु चिकित्सक बनने की है।

अब जानवर भी पहचानने लगे
बचपन से पशुओं की सेवा में जुटे वंश को अब कस्बे में कई गायें, श्वान पहचानने लगे हैं। उसकी आवाज सुनते ही यह दौड़े चले आते हैं। इसी साल से वंश कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहा है। लेकिन वहां भी उसका यह कार्य बदस्तूर जारी है। वहीं अटरु आने पर उसका सेवा भाव दौगुना हो जाता है। प्रचार प्रसार से दूर रहने वाला वंश पशुओं की देखभाल करते हुए द्मपत्रिकाद्य के लिए फोटो ङ्क्षखचवाने के लिए भी बड़ी मुश्किल से तैयार हुआ। वंश का कहना है कि हर जीव में आत्मा है। इसलिए सभी की सेवा एक ²ष्टि से ही की जानी चाहिए।
social pride : सेवा का ऐसा जज्बा, आवारा शवानों ने काटा, फिर भी नहीं रुका वंश
social pride : सेवा का ऐसा जज्बा, आवारा शवानों ने काटा, फिर भी नहीं रुका वंश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.