जिले में पांच लाख लोगों की स्क्रीनिंग, -एक लाख 43 हजार 861 घरों का किया सर्वे

बारां. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर सर्वे कर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्क्रीनिंग के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से गठित की गई विभिन्न टीमों ने अब तक जिले में एक लाख 43 हजार 861 घरों का सर्वे किया गया। इसमें कुल करीब पांच लाख 6 हजार 411 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।

बारां. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर सर्वे कर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्क्रीनिंग के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से गठित की गई विभिन्न टीमों ने अब तक जिले में एक लाख 43 हजार 861 घरों का सर्वे किया गया। इसमें कुल करीब पांच लाख 6 हजार 411 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। अब तक जिले में ओपीडी में पहुंचने वाले करीब एक लाख 10 हजार 537 मरीजों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसके अलावा घरों पर जाने वाली चिकित्सा टीमें लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की जानकारी दे रही है। लोगों को एहतियात बरतने के लिए आगाह भी किया जा रहा है।
एक दिन में 25 हजार घरों का सर्वे
विभिन्न टीमों ने बुधवार को जिले में करीब 25 हजार 555 घरों का सर्वे किया किया गया। इन 25 हजार घरों में मौजूद करीब एक लाख 8 हजार 167 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर स्क्रेनिंग की गई। इसके अलावा बुधवार को विभिन्न सरकारी चिकित्सालयों में ओपीडी में पहुंचने वाले करीब 6 हजार 176 लोगों की स्क्रेनिंग की गई। सर्वे के लिए विभाग की ओर से तीन वाहनों को लगाया हुआ है। एएनएम टीसी की छात्राओं के अलावा अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को भी सर्वे में लगाया हुआ है।
21 का आइसोलेशन पूरा, 23 का जारी
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकरी डॉ. रराजेन्द्र कुमार मीणा ने बतया कि जिले में वर्तमान में ओपीडी के अलावा करीब 5 लाख 6 हजार 411 लोगों की स्क्रेनिंग की जा चुकी है। इस दौरान जिले में संदिग्ध व कोरोना पॉजीटिव मरीज नहीं मिला है। जिले में चार नए विदेश याऋत्रा कर लौटने वालों को चिन्हित किया गया है। इनमें एक छीपाबड़ौद व तीन बारां शहर निवासी हैं। इससे विदेश यात्रा कर लैटने वालों की संख्या 44 हो गई है। इनमें से 21 लोगें को नियमानुसार 14 दिनों तक आइसोलेशन में रखने की अवधि पूर्ण हो गई है। यह सभी स्वस्थ है। अब जिले में विदेश से लौटने वाले 23 लोग आइसोलेशन में रखे हुए हैं।
दो जने क्वारेंटाइन में भर्ती
शहर के आमापुरा के समीप बने क् वारेंटाइन से फरार हुए कर्नाटक निवासी एक युवक को पुलिस ने हाउससिंग बोर्ड क्षेत्र से धर दबोचा। बाद में उसे वापस क् वारेंटाइन मेें दाखिल किया गया। युवक को सोमवार रात एक अन्य केरल निवासी युवक के साथ रोका गया था। वह मंगलवार को क् वारेंटाइन भवन से भाग था। अब यह दोनों युवक ही क् वारेंटाइन में है। वैसे दोनों की थर्मल स्क्रेनिंग हो गई है, फिलहाल उनकी सेहत ठीक है, लेकिन अन्य प्रदेश से आने के कारण एहतियात के तौर पर रखा हुआ है।

Ghanshyam Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned