scriptराष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर हादसा, अमोनिया गैस से भरा टैंकर पलटा | Patrika News

राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर हादसा, अमोनिया गैस से भरा टैंकर पलटा

locationबारांPublished: Feb 23, 2020 03:52:31 pm

Submitted by:

Mahesh

अन्ता. कस्बे के निकट हाइवे पर स्वास्थ्य के लिए घातक अमोनिया गैस से भरा एक टैंकर पलट जाने से अधिकारियों की धड़कने बढ़ गई। गड़़ेपान प्लांट से शौैलापुर (महाराष्ट्र) जा रहे इस टैंकर को लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद कई क्रेनों की सहायता से शाम तक सीधा करने के बाद इस कार्य में जुटे कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर हादसा, अमोनिया  गैस से भरा टैंकर पलटा

राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर हादसा, अमोनिया गैस से भरा टैंकर पलटा

अन्ता. कस्बे के निकट हाइवे पर स्वास्थ्य के लिए घातक अमोनिया गैस से भरा एक टैंकर पलट जाने से अधिकारियों की धड़कने बढ़ गई। गड़़ेपान प्लांट से शौैलापुर (महाराष्ट्र) जा रहे इस टैंकर को लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद कई क्रेनों की सहायता से शाम तक सीधा करने के बाद इस कार्य में जुटे कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने राहत की सांस ली। वाहन का स्टेयरिंग फेल हो जाने यह दुर्घटना हुई। जिसमें रानीगंज (यूपी) निवासी चालक तौहीर बाल-बाल बच गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार देलाहेड़ी माइनर के पास एक खेत में प्रात: पलटे इस टैंकर से अमोनिया के रिसाव की आश्ंाका के चलते इसे सीधा करने के लिए पहले बुलाई गई 40 टन क्षमता की के्रन से पार नहीं पड़ी। ऐसे में १२० टन क्षमता की के्रन ने इसे उठाया गया। इस दौरान लगभग आधा दर्जन क्रेेनें, सीएफसीएल गड़ेपान, एनटीपीसी अन्ता तथा नगरपालिका अन्ता की दमकल, एम्बुलेन्स सहित सुरक्षा के कई संसाधन जुटाए गए। टैंकर को सीधा करने के दौरान तीनों दमकलें आसपास तैनात रहीं। जिससे अमोनिया का रिसाव होने पर तुरंत छिड़काव किया जा सके। एसडीओ गोवर्धनलाल मीणा, तहसीलदार नवनंद सिंह, डिप्टी जिनेन्द्र जैन, थानाधिकारी रूपसिंह सहित गड़ेपान प्लांट के कई अधिकारी मौके पर ही डटे रहे। इस दौरान पुलिस के जवानों ने एकतरफा यातायात की व्यवस्था करते हुए किसी अन्य को पास नहीं आने दिया।

इतनी घातक है अमोनिया
एनटीपीसी अन्ता के दमकल अधिकारी प्यारेलाल ने बताया कि अमोनिया गैस मानव जीवन के लिए अत्यंत घातक है। इसका रिसाव होने पर यह हवा की दिशा में बढ़ती है। इसके सम्पर्क में आने वाला व्यक्ति पांच मिनिट भी जीवित नहीं रह पाता। ऐसे में १९ टन अमोनिया गैस से भरे टैंकर को सीधा करते समय इसके पास तीन फायर बिग्रेड गाडिय़ां खड़ी करनी पड़ी। जिनके पाइप पास से निकलते माइनर से सीधे जोड़े गए। क्योंकि रिसाव की स्थिति में अतिरिक्त पानी की जरूरत थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो