शिक्षकों का तनाव दूर करने के लिए शोध राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण संस्थान अध्ययन के बाद करेगा कोई निर्णय

शिक्षकों का तनाव दूर करने के लिए शोध  राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण संस्थान अध्ययन के बाद करेगा कोई निर्णय

Shiv Bhan Singh | Publish: Sep, 05 2018 04:19:29 PM (IST) Baran, Rajasthan, India

आईएफआईसी विभाग राहत दिलाएगा, विभाग तनाव में रहने वाले शिक्षकों पर शोध कर रहा है, जो आगामी जनवरी माह में पूरा होगा

बारां. कार्य की अधिकता से तनाव झेल रहे शिक्षकों को जल्द ही डाइट का आईएफआईसी विभाग राहत दिलाएगा, विभाग तनाव में रहने वाले शिक्षकों पर शोध कर रहा है, जो आगामी जनवरी माह में पूरा होगा। शोध निष्कर्ष को राज्य शैक्षणिक प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर को भेजा जाएगा। यदि संस्थान को शोध पसंद आया तो उसेे प्रदेश भर के सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा। केन्द्र व राज्य सरकार का सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक स्तर को सुधारने व गुणवत्ता पूर्ण पोषाहार उपलब्ध कराने में ज्यादा जोर है, जिससे बच्चे पढ़ लिखकर अच्छे पद पर पहुंच सकें। साथ ही उनका स्वास्थ्य भी बेहतर रहे। यहां शोध कर रहे दल में राजेश शर्मा, मुकेश कुमार गोयल, विष्णु शर्मा व आशा नागर शामिल है।
ऐसे बढ़ता जाता है तनाव
सरकारी स्कूल में मिड डे मील तैयार कराया जाता है। कुक कम हेल्पर से मिड डे मील तैयार कराने, पोषाहार सामग्री मंगवाने, स्टॉक का रखरखाव आदि की जिम्मेदारियां शिक्षकों की होती है। इसके अलावा शैक्षणिक सत्र में भवन निर्माण, चुनाव में ड्यूटी, केशबुक संधारण सहित अन्य कार्यों में भी शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी जाती है। साथ ही समय-समय पर प्रशिक्षण अलग से होते हंै। इससे शिक्षक छात्र-छात्राओं के अध्ययन पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं।
इससे स्कूल का शैक्षणिक स्तर गिरता जाता है। शैक्षणिक स्तर कम होने से शिक्षकों को जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ती है। उनकी वार्षिक वेतन वृद्धि रोक ली जाती है। नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगने सहित अन्य विभागीय कार्रवाईयां की जाती है। इससे शिक्षक तनाव में आ जाते हैं।
इस तरह से होगा शोध
आईएफआईसी का चार सदस्य दल जिले के प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधीन 20 स्कूलों का सर्वे कर रहा है। सर्वे के दौरान प्रत्येक शिक्षक से दस-दस प्रश्न पूछे जाएंगे। अभिभावकों से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। इनके जवाब के आधार पर शोध को आगे बढ़ाया जाएगा। शोध पूर होते ही बुकलेट बनाकर राज्य शैक्षणिक प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर को भेजी जाएगी। जिस पर संस्थान में विशेषज्ञ मंथन करेंगे।
& शिक्षकों के तनाव को लेकर आईएफआईसी विभाग शोध कर रहा है। शोध जनवरी तक पूरा होगा। राज्य शैक्षणिक प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर से अनुमोदित होने के बाद इसे प्रदेशभर में लागू किया जाएगा।
दिनेश वैष्णव, राज्य संदर्भ व्यक्ति, डाइट

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned