आयुक्त को घेर सुनाई खरी-खोटी

Shivbhan Sharan Singh

Publish: Feb, 15 2018 10:24:38 PM (IST)

Baran, Rajasthan, India
आयुक्त को घेर सुनाई खरी-खोटी

सत्संग भवन मार्ग को चौड़ा करने के नगर परिषद के निर्णय के विरोध में गुरुवार को क्षेत्र के लोगों तीखे तेवर दिखाए। परिषद भवन पहुंचे दर्जनों लोगों ने आयुक

बारां. सत्संग भवन मार्ग को चौड़ा करने के नगर परिषद के निर्णय के विरोध में गुरुवार को क्षेत्र के लोगों तीखे तेवर दिखाए। परिषद भवन पहुंचे दर्जनों लोगों ने आयुक्त को जमकर खरी-खोटी सुनाई। इस दौरान उनकी आयुक्त से जोरदार तकरार भी हुई। बाद में आक्रोशित लोगों ने आयुक्त का पुतला भी जलाया। दूसरी ओर गुरुवार शाम को परिषद की ओर इस मार्ग पर दुकानें संचालित कर रहे लोगों को नोटिस जारी कर दिए। नगर परिषद की ओर से सत्संग भवन मार्ग को १० की जगह २५ फीट चौड़ा करने की योजना बनाई है। गली की चौड़ाई बढ़ाने के लिए १५ फीट जगह निकाली जानी है। इसके तहत पहले भी पांच दर्जन से अधिक को लोगों नोटिस देकर दस्तावेज मांगे थे।

Read more: रोड़वेज का वर्कशॉप वेंटिलेटर पर,कैसे करें गाडिय़ों का उपचार,टूटी कमानियों पर सफर करने की मजबूरी
पहले नारेबाजी, बाद में घेराव
मोहल्ले के सभी लोग दोपहर करीब साढ़े बारह बजे नारेबाजी करते हुए नगर परिषद कार्यालय के बाहर पहुंचे। यहां पर लोगों ने आयुक्त जनक सिंह का पुतला जलाया, सभापति व आयुक्त के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बाद में उन्होंने आयुक्त जनक सिंह को घेर उन्हें नोटिस दिखाया। लोगों ने कहा कि नोटिस तामील किस आधार पर कराया है। आयुक्त ने दस्तावेज देखने के बाद कहा जो मकान नियमानुसार बने हैं, उन्हें नहीं तोड़ा नहीं जाएगा। लेकिन अतिक्रमण में आने वाले मकानों को तोड़ा जाएगा। मोहल्लेवासियों ने सरकार के नाम आयुक्त को ज्ञापन भी दिया है। इसमें लिखा है कि सत्संग भवन रोड के सभी मकान पुश्तैनी हैं। ज्ञापन में नोटिसों को निरस्त कराने की मांग की गई है। क्षेत्र के लोग नारेबाजी करते हुए ज्ञापन देने कलक्ट्रेट पहुंचे, लेकिन वहां जिला कलेक्टर डॉ. एसपी सिंह मौजूद नहीं थे। ऐसे में वापस लौटना पड़ा।

Read more: कब तक बैठेंगे भोले भंडारी कोप भवन में,कब निखरेगा शिव मंदिर का स्वरूप
सड़क चौड़ी करने की मांग
उधर सब्जी मंडी, श्रीजी चौक, चौमुखा क्षेत्रवासियों के प्रतिनिधि मंडल ने सत्संग भवन व सब्जी मंडी मार्ग को चौड़ा करने के लिए सरकार के नाम आयुक्त को ज्ञापन दिया। पार्षद राहुल शर्मा व दुर्गाशंकर सेन ने बताया कि आधी आबादी पुराने बारां क्षेत्र में रहती है। सत्संग भवन रोड पुरानी आबादी के 50 हजार लोगों की आवाजाही का प्रमुख मार्ग है। कुछ लोगों ने सड़क की जगह पर थड़े, दुकानें व मकान बनाकर रोड का सकड़ा कर दिया है। उक्त मार्ग पर आग लगने पर दमकल भी नहीं आ सकती है। इससे दिनभर जाम लगता है। ज्ञापन देने वालों में पीयूष उपाध्याय, प्रमोद पांचाल, सुभाष शर्मा, रामस्वरूप चौबदार, दुर्गाशंकर सेन, महावीर वैष्णव, सुरेश नागर आदि मौजूद थे।
व्यवसायिक उपयोग नहीं करें
शाम को जेईएन मानसिंह मीणा, राजस्व निरीक्षक महावीर मीणा नगर परिषद के कर्मचारियों के साथ सत्संग भवन गली पहुंचे। उन्होंने दुकानों पर नोटिस थमाए। नोटिस में आयुक्त ने लिखा है कि डॉ. बरदानिया से लेकर सब्जीमंडी का मार्ग घनी आबादी व आवासीय क्षेत्र है। यहां अवैध तरीके से आवासीय भूंखडों पर व्यावसायिक गतिविधियां की जा रही हैं, जो नियम विरुद्ध है। नोटिस में व्यावसायिक गतिविधि बंद करने को लिखा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned