scriptलक्ष्मण टेकरी के मेले में उमड़ी आस्था | Thousands Plunge Dip | Patrika News

लक्ष्मण टेकरी के मेले में उमड़ी आस्था

locationबारांPublished: Jan 15, 2019 11:54:08 am

Submitted by:

Dilip

मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर यहां ग्राम पंचायत कोटरापार की ओर से क्षेत्र के प्रसिद्ध एवं प्राचीन तीर्थ स्थल लक्ष्मण टेकरी मंदिर में धार्मिक व प्राचीन मेले में आस्था का सैलाब उमड़ा। क्षेत्र सहित मध्य प्रदेश की सीमा से जुड़े कई दूर दराज इलाकों से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

baran

Thousands Plunge Dip

छबड़ा. मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर यहां ग्राम पंचायत कोटरापार की ओर से क्षेत्र के प्रसिद्ध एवं प्राचीन तीर्थ स्थल लक्ष्मण टेकरी मंदिर में धार्मिक व प्राचीन मेले में आस्था का सैलाब उमड़ा। क्षेत्र सहित मध्य प्रदेश की सीमा से जुड़े कई दूर दराज इलाकों से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने लक्ष्मण महाराज के चरणों तले बह रही पार्वती नदी में कड़ाके की सर्दी में स्नान किया एवं भगवान के दर्शन किए, संत नारायण गिरी महाराज के सानिध्य में दिन भर पूजा अर्चना का दौर चला। हजारों की संख्या में नाव से भी मध्यप्रदेश के श्रद्धालु नदी पार कर भगवान के दर्शन करने पहुंचे। एसडीएम हेमराज परिड्वाल, पुलिस उप अधीक्षक परमाल सिंह ने भी मेले में पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। मेले में अस्थाई पुलिस चौकी एवं अतिरिक्त पुलिस भी लगाया गया है।
मनोरंजन के साधनों का लुत्फ उठाया
भगवान के दर्शन के पश्चात ग्रामीणों ने मेले का आनंद लिया,मनोरंजन के साधन चकरी, झूलों, ब्रेक डांस में जम कर मौज मस्ती की। मेले में दूर दूर से बड़ी संख्या में विभिन्न प्रकार की दुकानें जिसमें पूजा सामग्री, खाद्य सामग्री, बच्चों के खिलौने, मनिहारी, महिला श्रंगार के सामान कंगन चूड़ी, जनरल स्टोर, बर्तन, बक्से सहित अन्य घरेलू सामानों, पशु श्रंगार सामग्री आदि की फु टपाथी दुकानें आई हैं। इनमें जम कर खरीदारी हुई । समूचे मेले में बासुंरी, भोपू व पुपाडिय़ों की आवाजें गूंजी।
दिन भर रही वाहनों की रेलमपेल
सुबह से ही छबड़ा धरनावदा रोड़ सहित संपर्क रोड़ भुलोन से जैपला कोटरापार रोड़ पर छोटे बढ़े वाहनों की रेलमपेल शाम तक जारी रही। श्रद्धालु दुपहिया वाहनों सहित अपने चौपहिया वाहनों व किराए के साधनों से सपरिवार यहां पहुंचे। सूर्यादय से पूर्व तड़के अंधेरे में ही कड़ाके की ठंड के बावजूद पार्वती नदी में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई एवं दिन भर मंदिर पर भगवान के दर्शनों के लिये श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
घांस भेरू की सवारी निकाली


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो