महिला समेत दो जने कोरोना से संक्रमित, बारां समेत जिले में पांव पसारने लगा कोरोना

बारां शहर निवासी एक महिला समेत जिले के दो जने कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनका उपचार कोटा में चल रहा था। रविवार दोपहर को आई इनकी जांच रिपोर्ट में इनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई।

By: Mahesh

Published: 10 May 2020, 08:27 PM IST

बारां. बारां शहर निवासी एक महिला समेत जिले के दो जने कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनका उपचार कोटा में चल रहा था। रविवार दोपहर को आई इनकी जांच रिपोर्ट में इनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इससे पहले गत २९ अप्रेल को जिले के भंवरगढ़ कस्बे की एक तेरह वर्षीय बालिका पॉजिटिव मिली थी, उसका भी कोटा में उपचार चल रहा है। ऐसे में जिले में तक तीन कोरोना पॉजिटिव हो गए है।
जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग को यह जानकारी मिलने के बाद जिन क्षेत्रों में यह लोग रहते हैं, वहां चौकसी बढ़ा दी गई है। चिकित्सा सूत्रों का कहना है बारां निवासी पॉजिटव मिली सत्ताइस वर्षीय महिला को सिजेरियन के लिए कोटा ले जाया गया था। जबकि अन्ता क्षेत्र के रायपुरिया गांव निवासी पिचेहत्तर वर्षीय वृद्ध के मारपीट में घायल होने के बाद उपचार के लिए कोटा ले जाया गया था। चिकित्सा सूत्रों के अनुसार यह दोनों बारां जिले में कोरोना पॉजिटिव हुए अथवा इन्हें कोटा में संक्रमण लगा, इसकी पुष्टि की जा रही है। शहर के कौसर कॉलोनी (तालाबपाड़ा) निवासी करीब 27 वर्षीय महिला गर्भवती है। उसका पूर्व में सीजेरियन प्रसव हुआ था। प्रसव की जटिलता को देखते हुए महिला को शनिवार को यहां से कोटा रैफर कर दिया गया था। कोटा जेके लोन चिकित्सालय में कोरोना जांच कराई गई तो उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। इसी तरह मारपीट में घायल हुए अन्ता तहसील के रायपुरिया गांव निवासी करीब 75 वर्षीय वृद्ध को भी शनिवार को जिला चिकित्सालय की ओपीडी से ही कोटा रैफर किया गया था। बाद में कोराना जांच की गई तो उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली। फिलहाल तीनों पॉजिटिव रोगी कोटा में ही भर्ती है।

तीसरी बार भी मिली पॉजिटिव
जिले के भंवरगढ़ कस्बा निवासी बालिका गत 25 अप्रेल को मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के बड़ौद कस्बे में उसके ननिहाल से भंवरगढ़ पहुंची थी तथा उसी दिन चिकित्सा टीम ने चिन्हित कर उसे पहले क्वॉरंटीन किया तथा बाद में उसी दिन जिला चिकित्सालय से कोटा रैफर कर दिया गया था। उसके चार दिन बाद 29 अप्रेल को हुई जांच में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उसके बाद से बालिका कोटा चिकित्सालय में ही भर्ती है। तीन दिन पहले बालिका की तीसरी बार कोरोना जांच कराई गई तो वह रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली है।

दोनों जगह जीरो मोबोलिटी
शहर के कौसर कॉलोनी निवासी गर्भवती महिला के पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन की ओर से कोसर कॉलोनी में जीरो मोबोलिटि कर दी गई है। इसके अलावा अन्ता तहसील के रायपुरिया गांव में भी जीरो मोबिलिटी कर दी गई है। दोनों जगह पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है। पुलिस जाप्ता तैनात कनर दिया गया है तथा लोगों के घरों से बाहर निकलने पर प्रभावी ढंग से पाबंदी लगा दी है। शहर की कौसर कॉलोनी में पुलिस गश्त कर रही है।

बाहर से आने वालों पर नजर
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। अक्सर बाहर से आने वाले लोगों से अथवा बाहर से आने वाले लोगों के सम्पर्क में आने वाले कोरोनो की चपेट में आ रहे हंै। इस पर नियंत्रण के जिले में बाहर से आने वालों पर नजर रखी जा रही है। लोगों को पुलिस प्रशासन को सम्बंधित के बारे में जानकारी देने के लिए सजग रहना होगा। बाहर से आने वाले लोगों को चिन्हित कर उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेट किया जाएगा। सोशल डिस्टेंस की पालना रखें, मास्क लगाकर रहे। बारबार हाथ धोते रहे। बारां से बाहर जाने वालों को राज्य सरकार के आदेशानुसार निजी वाहन से बाहर जाने के लिए पास जारी किए जाएंगे। इसके अलावा ट्रेन व बसों से जाने वाले लोगों को भी सरकार के निर्देशानुसार उनके क्षेत्र तक पहुंचाने का इंतजाम किया जाएगा।

पुलिस ने बढ़ाई तालाबपाड़ा में चौकसी
बारां की महिला के कोरोना की चपेट में आने की जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक, चिकित्सा एवं पुलिस के अधिकारी तालाबपाड़ा क्षेत्र पहुंचे। पुलिस उपाधीक्षक महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि अंजुमन चौराहा से सुलभ कॉम्प्लेक्स के सामने से होते हुए कौसर कॉलोनी व उसके आसपास के क्षेत्र को जीरो मॉबिलिटी कर दिया गया है। जगह-जगह बेरिकेड्स लगाकर रास्ते बंद कर दिए हैं। लोगों से एहतियात बरतने के लिए समझाइश की जा रही है तथा माइकिंग भी की जा रही है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय स्वर्णकार की अगुवाई में इस क्षेत्र में पुलिस टीम रात तक व्यवस्था बनाने के साथ लोगों से घरों में रहने की समझाइश कर रही थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned