script

गंभीरता से समझें चुनाव प्रक्रिया

locationबारांPublished: Mar 26, 2019 06:03:47 pm

बारां. लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम का प्रथम प्रशिक्षण सोमवार से पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बटावदा में प्रारंभ हुआ।

baran

बारां. लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम का प्रथम प्रशिक्षण सोमवार से पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बटावदा में प्रारंभ हुआ।

बारां. लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम का प्रथम प्रशिक्षण सोमवार से पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बटावदा में प्रारंभ हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी कलक्टर इन्द्रसिंह राव ने बताया कि प्रशिक्षण प्रथम दिन क्रमांक एक से 500 तक के पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। जिन्हें सैद्धांतिक व प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया। दक्ष प्रशिक्षकों के माध्यम से मतदान प्रक्रिया को गहनता से बताया गया। तथा मतदान के दौरान अपनाए जाने वाली सावधानियों के बारे में समझाया। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी व सीईओ बृजमोहन बैरवा ने बताया कि प्रशिक्षण से पूर्व सभी कार्मिकों को महाविद्यालय के मैदान में सामूहिक रूप से आवश्यक निर्देश दिए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी कलक्टर राव ने मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण भयमुक्त व निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाना है। इसके लिए आवश्यक है कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लें तथा हर प्रक्रिया को सीखकर पूर्ण दक्षता हासिल करें। उन्होंने मॉक पोल प्रक्रिया पर विस्तार से बोलते हुए कहा की बनावटी मतदान की प्रक्रिया को ठीक प्रकार संपादित किया जाना चाहिए। जिले में मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित तरीके से संचालित करने का आह्वान किया। प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम सुदर्शन सिंह तोमर, चुनाव समन्वयक व एडीएम शाहबाद हीरालाल वर्मा एनआईसी के मनीष शर्मा आदि ने प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचकर प्रशिक्षण से संबधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
3 अप्रेल तक चलेगा प्रशिक्षण
प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी एसके वर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण दो दिवस का आयोजित किया जा रहा है। प्रथम चरण के प्रशिक्षण 3 अप्रेल तक राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बटावदा में आयोजित होंगे। प्रशिक्षण के लिए पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारियों सहित द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों को निर्धारित तिथि के अनुसार अलग-अलग बुलावा पत्र पूर्व में ही संबंधित कार्यालय में प्रेषित किए जा चुके हैं। प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं में प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी सुनील शर्मा, भवानी सिंह राजावत, प्रेम प्रकाश सहित प्रशिक्षक तथा कार्मिकों ने सहयोग किया। प्रशिक्षण स्थल पर डाक मतपत्र के लिए अलग से काउंटर लगाए गए हैं। जहां मतदान कर्मियों ने डाक मतपत्र के लिए प्रपत्र 12 भरकर जमा कराए।
श्रमिकों को किया जागरूक
बारां. जिले में स्वीप कार्यक्रमों के तहत सोमवार सुबह दीनदयाल पार्क पर श्रमिकों के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर लोकसभा चुनाव में अनिवार्य रूप से मतदान करने की सीख दी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र सिंह राव ने श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि देश का संविधान व लोकतंत्र सभी व्यक्तियों को समानता के अवसर प्रदान करता है। जिसके तहत मतदान का अधिकार भी प्रत्येक मतदाता को लोकतंत्र के निर्माण में समान अवसर प्रदान करता है। सभी श्रमिक भाइयों को लोकसभा चुनाव के तहत अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान अवश्य करना चाहिए। यदि कोई उन्हें मतदान करने से रोकता है तो इस संबंध में श्रम विभाग को सूचित करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी राव ने सभी श्रमिकों को मतदान का संकल्प दिलवाते हुए शपथ दिलवाई। कार्यक्रम में कला जत्थे ने जिले के चुनाव गीत समेत कई प्रस्तुतियां दीं।

ट्रेंडिंग वीडियो