scriptसुप्रीम कोर्ट की रोक का असर नहीं, जिले में बेखौफ बजरी व पत्थर माफिया | Unreasonable gravel and stone mafia in the district | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट की रोक का असर नहीं, जिले में बेखौफ बजरी व पत्थर माफिया

locationबारांPublished: Feb 23, 2020 04:18:04 pm

Submitted by:

Mahesh

खान मंत्री भाया के गृह जिले में हालात भयावह प्रदेश के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया के गृह जिले में नदी, नालों से बजरी व पत्थर का अवैध खनन थमने के बजाए बढ़ता जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट की रोक का असर नहीं, जिले में बेखौफ बजरी व पत्थर माफिया

सुप्रीम कोर्ट की रोक का असर नहीं, जिले में बेखौफ बजरी व पत्थर माफिया

प्रदेश के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया के गृह जिले में नदी, नालों से बजरी व पत्थर का अवैध खनन थमने के बजाए बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा जिले में सवाईमाधोपुर की बनास नदी की बजरी के अवैध ट्रोले भी दिनरात बिना खौफ सड़कों पर फर्राटें भर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं। हाल यह है कि जिले में खान विभाग के मात्र चार कर्मचारी हैं, जो कभी-कभार दफ्तर से निकल जुर्माना वसूली की कार्रवाई करते हैं। राज्य सरकार के आदेश के बाद राजस्व, प्रशासन व पुलिस कार्रवाई करने से कोताही बरतते हैं। इस अवैध करोबार में कई सफेदपोश प्रतिदिन चांदी कूट रहे हैं।

किशनगंज क्षेत्र से गुजर रही पार्वती नदी के सीने से चौबीसों घंटे खनन माफिया बजरी व पत्थर का अवैध खनन कर रहे हैं। अवैध खनन के चलते पार्वती नदी का स्वरूप पूरी तरह बिगड़ चुका है। नदी की मुख्य पुलिया व पुरानी पुलिया समेत नदी क्षेत्र के कई स्थानों पर पत्थर व बजरी माफिया सक्रिय हैं। रोजाना बड़े स्तर पर नदी क्षेत्र से अवैध रूप से बजरी और पत्थर का खनन किया जा रहा है। शनिवार को पार्वती नदी के पेटे में पहुंची पत्रिका टीम यहां के हालात देख विस्मित रह गई।

जिले के अन्ता विधानसभा क्षेत्र में छोटी नदियों को भी बजरी माफिया नहीं छोड़ रहे। इलाके के सीसवाली क्षेत्र में जेसीबी मशीनों से दिन-रात ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में लदान कर खुले बाजार में बेचने के लिए ले जाया रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो