script

बरखा बनी पानी आपूर्ति की बैरन ,पेयजल के लिए तरसने की नौबत

locationबारांPublished: Jul 23, 2018 06:52:27 pm

‘www.patrika.com/rajasthan-news‘

बरखा बनी पानी आपूर्ति की बैरन ,पेयजल के लिए तरसने की नौबत

hikad

बारां. कुछ दिनों पहले तक बारिश नहीं होने के कारण शहर के लोगों को पेयजल के लिए तरसने की नौबत आ गई थी, अब बारिश होने के कारण एक बार फिर वैसे ही हालात बन गए हैंं। शहर में पेयजल आपूर्ति के मुख्य स्रोत्र हीकड़दह से अटरू रोड स्थित मुख्य पम्पहाउस तक आ रही 24इंची पाइप लाइन रविवार सुबह कालामौखा स्थान पर पानी के तेज बहाव के कारण टूट गई। करीब 50 फीट पाइप लाइन ने जगह छोड़ दी तो शहर में पानी पहुंचना बंद हो गया। इससे रविवार को शाम वाले इलाकों में जलापूर्ति नहीं हुई। अब सोमवार सुबह व शाम वाले इलाके में भी जलापूर्ति नहीं होगी।
पत्रिका ने किया था अलर्ट
इस पाइप लाइन को समय रहते व्यवस्थित करने की आवश्यकता थी। इसके लिए राजस्थान पत्रिका के 26 जून 2018 के अंक में ‘बारिश बनी भरोसे की गायÓ शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की गई थी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में भी बारिश के दिनों में पानी के तेज बहाव से इसी कालामौखा स्थान की लाइन बह गई थी।
बंद पड़ा फिल्टर प्लांट
शनिवार रात बारिश शुरू हुई तो रविवार सुबह करीब साढ़े छह बजे अटरू रोड पर डाइट के समीप से गुजर रही रेलवे लाइन के समीप कालामौखा स्थान पर खाळ से गुजर रही लाइन के तीन पाइप (करीब 50) फीट लाइन खुल गई तथा पाइप जगह छोड़कर दूर खिसक गए। इसके बाद शहर में पानी पहुंचना बंद हुआ तो पता लगा लाइन टूट गई। इसके बाद सुबह करीब नौ बजे से फिल्टर प्लांट से पानी का उत्पादन बंद कर दिया।
बहाव से शुरू नहीं हुआ काम
कालामौखा पर पानी के तेज बहाव के चलते दोपहर करीब तीन बजे बाद बहाव कम हुआ तो लाइनों की वास्तविक स्थिति का पता लगा। लेकिन शाम छह बजे तक करीब साढ़े तीन फीट बहाव होने से काम शुरू नहीं हो सका। अब रात में बारिश नहीं हुई तो सोमवार सुबह से काम शुरू करा दिया जाएगा।
& -शाम छह बजे तक कालामौखा खाळ में 3-4 फीट पानी का बहाव है, रात में उस क्षेत्र में बारिश नहीं हुई तो सोमवार सुबह से काम शुरू करेंगे, लेकिन रविवार को काम नहीं होने से अब सोमवार को शहर में जलापूर्ति नहीं होगी।
हजारीलाल, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो